फायनेंस कम्पनी में रूपये जमा न कराना पडे़ इसलिए ...

अपने ही टैक्टर ट्रोली को बेचकर दर्ज कराया झूठा चोरी का मामला


ग्वालियर। धोवट थाना बेलगढा जिला ग्वालियर फरियादी जागेन्द्र सिंह रावत ने थाना मोहना पर आकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि उसका सोनालिका DI 50RX ट्रैक्टर सिकंदर नीले रंग का जिसका नंबर  MP07ZA5284 को मय ट्रॉली को हाईवे रोड तिराहे से कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है, चोरी गये ट्रैक्टर ट्राली की कीमत 4,50,000/- रुपये थी। फरियादी की रिपोर्ट पर से अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अपराध क्र. 219/2022 धारा 379 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। घटना दिनांक के बाद पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक (पश्चिम) श्री गजेन्द्र वर्धमान को उक्त चोरी का शीघ्र पर्दाफाश करने हेतु थाना मोहना पुलिस की टीम बनाने हेतु निर्देशित किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन व एसडीओपी घाटीगांव सुश्री हिना खान के कुशल मार्गदर्शन में चोरी की घटना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए थाना प्रभारी मोहना निरीक्षक के.पी. यादव के नेतृत्व में टीम बनाकर प्रकरण की विवेचना की गई। उक्त चोरी के प्रकरण के तारतम्य में फरियादी से चोरी के ट्रैक्टर के संबंध में विस्तृत पूछताछ की गई। फरियादी से मोहना क्षेत्र में ट्रैक्टर आने के मार्ग के संबंध में पूछताछ की गई तो जो मार्ग बताया गया, उस मार्ग के पुलिस टीम द्वारा सीसीटीव्ही फुटेज देखे गये। सीसीटीव्ही फुटेज देखने के बाद स्पष्ट हुआ कि घटना दिनांक समय को कोई भी टेक्टर उस मार्ग से मोहना में नहीं आया। जिस पर से पुलिस टीम द्वारा फरियादी से पुनः पूछताछ की गई तो फरियादी जागेन्द्र रावत द्वारा अपने ग्राम डोंगर जिला शिवपुरी एवं ग्राम धोवट जिला ग्वालियर निवासी अपने साथियों के साथ मिलकर उक्त चोरी गये टेक्टर ट्रोली को फायनेंस की किस्त जमा न करनी पड़े और बीमा की राशि प्राप्त करने हेतु स्वयं के टेक्टर को ग्राम भरना खुर्द थाना बरसाना जिला मथुरा (उ.प्र.) में 480000/- रूपये में दिनांक 08.11.2022 को बेच दिया था। जिसकी स्टाम्प पर लिखा पड़ी कराई गई थी एवं ट्राली का रंग रोगन कराने का कहकर धौलपुर में कल्लू मिस्त्री की दुकान पर खड़ी कर दी थी। बाद उपरोक्त आरोपियों की निशादेही पर थाना मोहना पुलिस द्वारा चोरी गई टेक्टर ट्रोली मथुरा एंव धोलपुर से बरामद कर जप्ती की गई है। पुलिस द्वारा उक्त प्रकरण के फरियादी व उसके साथियों को दिनांक 19.11.22 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सराहनीय भूमिका:- उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी मोहना निरीक्षक के.पी. यादव, उनि अजय पाल यादव, सउनि बालकृष्ण, आर. अमित शाक्य, आर.रोहित शिवहरे, आर. गंभीर सिंह जाट आर. नरेश शाक्य की सराहनीय भूमिका रही है। उक्त चोरी के प्रकरण का खुलासा करने पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।