महर्षि की सीख एवं विचारों से सम्पूर्ण विश्व को दिशा मिली : श्री सिंधिया

 आजक्स द्वारा बाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित ...

महर्षि की सीख एवं विचारों से सम्पूर्ण विश्व को दिशा मिली : श्री सिंधिया

ग्वालियर । केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आदि ग्रंथ के रचियता महर्षि बाल्मीकि की सीख एवं विचार आज भी प्रासंगिक हैं। महर्षि बाल्मीकि ने भारत वर्ष ही नहीं सम्पूर्ण विश्व को अपने विचारों से सही दिशा दिखाई। महर्षि बाल्मीकि के विचारों पर चलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार सामाजिक समरसता के साथ समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये काम कर रही है। श्री सिंधिया गुरूवार को अजाक्स द्वारा महर्षि बाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित सामाजिक समरसता सम्मेलन सह सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि महर्षि बाल्मीकि द्वारा आदि ग्रंथ रामायण के माध्यम से समाज को विविधता में एकता, विश्वास के साथ रिश्तों का निर्वहन, हर परिस्थिति में मर्यादित जीवन जीना, हर व्यक्ति के प्रति दया व प्रेम की भावना रखना एवं सबके प्रति एक समान व सम्मानजनक व्यवहार रखने की सीख समाज को दी। इसी तरह महर्षि बाल्मीकि के उदगार हमारे जीवन के लिये विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। जिनमें जननी व जन्मभूमि को स्वर्ग से बढ़कर समझना, इच्छाशक्ति से हर काम संभव है, दुनिया में दुर्लभ कुछ भी नहीं, अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है और दु:ख व विपदा जीवन में कभी भी आ सकते हैं। श्री सिंधिया ने कहा कि अगर हमें देश व प्रदेश के सुनहरे भविष्य का निर्माण करना है तो महर्षि बाल्मीकि जैसी महान विभूतियों द्वारा रचित ग्रंथों को पढ़ना और समझना होगा।

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि बाल्मीकि समाज समर्पण, सेवा व विश्वास का प्रतीक है। महर्षि बाल्मीकि एवं बाबा साहब अम्बेडकर के संकल्प को पूरा करने का काम केन्द्र व राज्य सरकार कर रहीं हैं। अनुसूचित जनजाति वर्ग की बेटी देश के राष्ट्रपति के पद को सुशोभित कर रही हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का भी यही सपना था।

ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रयासों से ग्वालियर को 4 सीएम राईज स्कूलों की सौगात मिली है। इनमें आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा मिलेगी। उन्होंने इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया से ग्वालियर क्षेत्र में नए उद्योगों की स्थापना की पहल करने का आग्रह भी उन्होंने किया।

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सामाजिक समरसता को अपनाए बगैर समाज व देश का भला नहीं किया जा सकता। इसलिए हम अपने और अपने देश के कल्याण के लिये एकजुट होकर काम करें। उन्होंने कहा सामाजिक समरसता किसी एक व्यक्ति की नहीं, सभी की सामूहिक जवाबदेही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अजाक्स के प्रांतीय अध्यक्ष एवं अपर मुख्य सचिव पशुपालन व उद्यानिकी जे एन कंसौटिया ने कहा कि समाज में बंधुत्व स्थापित करने के लिये यह समझना होगा कि हम सब समान हैं। भारतीय संविधान का मूल मंत्र बंधुत्व ही है। उन्होंने कहा बाल्मीकि समाज के समग्र विकास में सभी समाजों को सहयोग करने की जरूरत है।सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि यह बात सर्व सत्य है कि मनुष्य जन्म से नहीं कर्म से महान बनता है। महर्षि बाल्मीकि जी का जीवन इसका सर्वोत्कृष्ट उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि हम अपने अतीत एवं संस्कृति को न भूलें और सामाजिक समरसता के साथ देश के विकास में अपना योगदान दें।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता  मोहन नारायण ने कहा कि समता, स्वतंत्रता, न्याय व बंधुत्व भारतीय संविधान की मूल भावना है। भारतीय संविधान न्याय की सबसे पवित्र पुस्तक है। उन्होंने जाति प्रथा के उनमूलन पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी के कल्याण में जुटी है। आरभ में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया सहित अन्य अतिथियों ने महर्षि बाल्मीकि, संत रविदास एवं बाबा साहब अम्बेडकर सहित अन्य महापुरूषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की। स्वागत उदबोधन अजाक्स के जिला अध्यक्ष चौधरी मुकेश मौर्य ने दिया। 

समाज कल्याण के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम कर रहे लगभग 160 व्यक्तियों को इस अवसर पर अजाक्स की ओर से सम्मानित किया गया। यहाँ ठाठीपुर स्थित अजाक्स कार्यालय परिसर में आयोजित हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता अजाक्स के प्रांतीय अध्यक्ष एवं राज्य शासन के अपर मुख्य सचिव जे एन कंसौटिया ने की। इस अवसर पर जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, सर्वोच्च न्यायालय के उप महाधिवक्ता मनोज गोरकेला, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति मनोज तोमर, जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी, कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मोहन नारायण, भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य आशीष प्रताप सिंह राठौर तथा अजाक्स के जिला अध्यक्ष चौधरी मुकेश मौर्य सहित अजाक्स के अन्य पदाधिकारी मंचासीन थे।

Comments