सीमा सुरक्षा बल अकादमी, टेकनपुर में...

BSF टेकनपुर में हुआ बावा दिवस के भव्य समारोह का आयोजन

ग्वालियर 18 सितम्बर 2022 l  सीमा सुरक्षा बल अकादमी, टेकनपुर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 18 सितम्बर 2022 को  BSF Wives Welfare Association (बावा) दिवस का भव्य आयोजन कार्यवाहक बावा अध्यक्षा श्रीमती अंजू शाह,बावा सदस्याओं एवं शहीद प्रहरी संगनियों की उपस्थिति में महादजी सिंधिया सभागार, अकादमी, टेकनपुर में सम्पन्न हुआ।

बावा, सीमा सुरक्षा बल की एक ऐसी संस्था है जो महिलाओंव बच्चों के कल्याण, उत्थान और तरक्की के लिये निरंतर प्रयासरत है। अपने इन्ही मूलभूत उद्देश्योंकी पूर्ति हेतु बावा, सीमा सुरक्षा बल अकादमी समय- समय पर महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिये हेल्थ चेकअप एवं योगा अभ्यास, महिलाओं की दक्षता बढ़ाने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कम्प्यूटर कोर्स, सिलाई,कढ़ाई, ब्यूटी पॉर्लर कोर्स, नृत्य एवं संगीत की कक्षाओं जैसे अनेकानेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु कम्प्यूटर कोर्स, घुड़सवारी, तैराकी एवं वाहन चलाने आदि के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी बावा द्वारा आयोजित किये जाते हैं।बावा की पहल पर BYJU के अन्तर्गत कक्षा 4 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को ऑनलाईन निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। बल की महिलाओं के सजगता व स्वावलम्बन हेतु बावा बल मुख्यालय द्वारा समय-समय पर वित्तीय स्वास्थ्य, साइबर क्राइम एवं स्वस्थ भोजन के सम्बन्ध में वेबिनार का भी आयोजन किया जाता है।

बावा दिवस के आयोजन के दौरान बाबा सदस्याओं एवं प्रहरी संगनियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और शहीद प्रहरी संगनियों को सम्मान देते हुए उन्हें उपहार प्रदान किये गये। कार्यक्रम के दौरान मनोरंजन हेतु आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया इसके उपरान्त बड़े हर्ष और उल्लास के साथ बावा दिवस का समापन हुआ।