भारत में फिदायीन हमले की साजिश रच रहा IS का आतंकी रूस में गिरफ्तार

निशाने पर थे सत्ताधारी दल के बड़े नेता…

भारत में फिदायीन हमले की साजिश रच रहा IS का आतंकी रूस में गिरफ्तार

रूस में सोमवार को इस्लामिक स्टेट (IS) के फिदायीन को गिरफ्तार किया है। रूसी सुरक्षा एजेंसियों ने ये गिरफ्तारी की है। एजेंसियों ने दावा किया है कि सुसाइड बॉम्बर भारत में धमाके की साजिश रच रहा था। उसके निशाने पर सत्ताधारी दल के नेता थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (FSB) ने प्रतिबंधित IS के एक सदस्य आजमोव माशाहोन्ते को गिरफ्तार किया है। FSB ने आतंकी का एक वीडियो भी जारी किया है। 

इस वीडियो में आतंकी भारत से बदला लेने की बात कह रहा है। उसने कहा- मैं वहां हमला करने वाला था। वहां पैगंबर मौहम्मद का अपमान किया गया। 27 मई को सत्ताधारी दल की एक प्रवक्ता ने टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की थी। मामले के तूल पकड़ते ही उन्हें पार्टी से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया गया। इस मुद्दे पर पहले 57 मुस्लिम देशों के संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने विरोध जताया और इसके बाद कुछ अरब देशों ने भारतीय उत्पादों का बहिष्कार शुरू कर दिया था। 

इसके जवाब में भारत सरकार ने कहा था- हम सभी धर्मों को सम्मान देते हैं। FSB ने बताया कि आतंकी आजमोव माशाहोन्ते सेंट्रल एशियाई देश का मूल निवासी है। उसे ISIS ने तुर्की में आत्मघाती हमलावर के रूप में भर्ती किया था। ट्रेनिंग दिए जाने के बाद उसे रूस भेजा गया था। भारत में आतंकी हमला करने के लिए रूस छोड़कर जाने के आदेश दिए गए थे।

Comments