दलगत भावना से ऊपर उठकर ग्रामीण अंचल के विकास के लिए प्रयास करें : श्री कुशवाह

नवगठित जिला पंचायत का शपथ ग्रहण समारोह एवं प्रथम सम्मेलन सम्पन्न…

दलगत भावना से ऊपर उठकर ग्रामीण अंचल के विकास के लिए प्रयास करें : श्री कुशवाह

ग्वालियर। नवगठित जिला पंचायत का शपथ ग्रहण समारोह एवं प्रथम सम्मेलन सोमवार को उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। यहाँ सिरोल रोड़ पर नवीन जिला पंचायत भवन में आयोजित हुए इस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव एवं उपाध्यक्ष प्रियंका सतेन्द्र सिंह घुरैया सहित जिला पंचायत के अन्य सदस्यगणों को शपथ दिलाई गई। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने सभी को शपथ दिलाई। इस अवसर पर उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री कुशवाह ने अध्यक्ष दुर्गेश जाटव व उपाध्यक्ष प्रियंका घुरैया सहित जिला पंचायत के सभी सदस्यों को बधाई दी। साथ ही कहा कि जिले के ग्रामीण अंचल के समग्र विकास के लिये जिला पंचायत के सभी पदाधिकारी व सदस्यगण दलगत भावना से ऊपर उठकर सामूहिक प्रयास करें। 

उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों का आह्वान किया कि जनता द्वारा जिस उम्मीद के साथ आप सबको चुना गया है, उस पर खरा उतरें। साथ ही जो शपथ आप सबने ली है, उसे साकार करें। कुशवाह ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार शहरों को स्मार्ट बनाने के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के विकास के लिये कृत संकल्पित है। इसमें पंचायतीराज संस्थाओं की भी अहम भूमिका है। 

जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश जाटव ने प्रथम सम्मेलन में कहा कि हम सब मिल-जुलकर ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये प्रयास करेंगे। साथ ही सरकार की योजनाओं को हर जरूरतमंद तक पहुँचाने के प्रयास भी पूरी शिद्दत के साथ किए जायेंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने भरोसा दिलाया कि जिला पंचायत के पदाधिकारियों के साथ जिला पंचायत के सभी अधिकारी-कर्मचारी एक परिवार की तरह काम करेंगे। 

साथ ही सरकार की मंशा के अनुरूप स्थानीय समस्याओं के निराकरण और जरूरतमंद तक सरकार की योजनाओं को पहुँचाने में पूरा तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगे। आरंभ में मुख्य अतिथि कुशवाह एवं अन्य अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने किया। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने जिला पंचायत के प्रथम सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 75वे वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। साथ ही सभी में राष्ट्र भक्ति की भावना का संचार करने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। त्रि-स्तरीय पंचायत राज संस्थाओं के पदाधिकारी भी इसमें सक्रिय भागीदारी बनभाएँ और ऐसे प्रयास करें कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर में राष्ट्रध्वज तिरंगा लहराए।

Comments