कम समय में देश में स्टार्ट अप की दुनिया ही बदल गई...

PM मोदी ने मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति का किया वर्चुअल शुभारंभ

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ कर दिया, इस दौरान उन्होंने इस आयोजन के लिए प्रदेश की शिवराज सरकार को बधाई भी दी। जबकि स्टार्टअप नीति का शुभारंभ करने से पहले उन्होंने प्रदेश के तीन युवाओं से संवाद भी किया। जहां युवाओं ने स्टार्टअप के दौरान के अनुभव और चुनौतियों के बारे में पीएम को जानकारी दी। वहीं इस आयोजन के लिए सीएम शिवराज ने भी पीएम मोदी का धन्यवाद किया। बता दें कि अपने संबोधन से पहले पीएम मोदी ने युवा स्टादर्टअप से बातचीत कर उनके अनुभव जानें। उन्हों ने कहा कि जब दिल में जोश हो, नई उमंग हो और इनोवेशन का जुनून हो तो सब संभव है। उन्होंिने कहा कि युवा नई ऊर्जा के साथ देश के विकास को गति दे रहे हैं। मप्र की स्टा,र्ट अप नीति का उल्लेख करते हुए उन्होंोने सरकार और युवाओं को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि कम समय में देश में स्टार्ट अप की दुनिया ही बदल गई है। दुनिया का सबसे बड़ा ईको सिस्ट म है, यूनिकान हब में भी हम एक ताकत के रूप में उभर रहे हैं। 

तुम मुझे आइडिया दो, मैं तुम्हें अवसर दूंगा : शिवराज

स्टार्ट अप पॉलिसी के शुभारंभ के मौके पर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश और देश में स्टार्ट अप के लिए पूरा इको सिस्टम तैयार किया है। अब मप्र का नौजवान स्टार्टअप के क्षेत्र में नई उड़ान भरने को तैयार है। उन्होंने प्रदेश के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि तुम मुझे आइडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा। 

मेरे लिए इंदौर के लिए कुछ कीजिए : मोदी

वहीं पीएम ने जब इंदौर के तनुतेजस सारस्वोत से बात की तो उन्होंने बताया कि मैनें और मेरे 3 दोस्तों ने साढ़े साल पहले किराना दुकानों का सप्लाय चेन सिस्टम सुधारने के मकसद से ''शॉप किराना'' स्टार्टअप की शुरुआत की थी। हम एक ऐसा बिजनेस टु बिजनेस मॉडल लाना चाहते थे, जिसमें मैन्यूफैक्चर्ड कंपनियों से सीधे माल लेकर किराना दुकानों को 24 घंटे में सप्लाई दिया जा सके। इस पर पीएम मोदी ने युवा तनुतेजस से उनका आइडिया सुनने के बाद कहा कि जिस इंदौर को आप इतना प्यार करते हैं, तो मेरे लिए भी उस इंदौर के लिए कुछ कीजिए आप...

PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें -

  1. आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब है। 
  2. इन 8 सालों में सोची समझी प्लानिंग से देश में स्टार्टअप क्रांति आई है। 
  3. आज हमारे देश में हर 7 दिन में एक नया यूनिकॉर्न स्टार्टअप तैयार हो रहा है। 
  4. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है, आज कृषि, रिटेल और खेल के सेक्टर में नए नए स्टार्टअप्स आ रहे हैं। 
  5. आज जब हम दुनिया को भारत के स्टार्टअप इको सिस्टम की तारीफ करते हुए सुनते हैं तो हर भारतवासी को गर्व होता है। 

दरअसल मध्य प्रदेश की नई स्टार्टअप पॉलिसी के तहत नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार 15 फीसदी आर्थिक मदद देगी यानी सेबी या आरबीआई की मान्यता प्राप्त संस्था से एक करोड़ के इन्वेस्टमेंट पर सरकार 15 लाख रुपए देगी। वहीं, महिलाओं के स्टार्टअप्स को 3 प्रतिशत अतिरिक्त यानी 18 फीसदी मदद दी जाएगी। इस प्रकार महिला स्टार्टअप को 18 लाख रुपए दिए जाएंगे। एक स्टार्टअप को ऐसी मदद चार बार दी जाएगी। यानी पुरुषों को 60 लाख रुपए और महिलाओं को 72 लाख रुपए दिए जाएंगे।