गिरफ्तारी के बाद त्यागा अन्न-जल…

ताजमहल के दर्शन किए बिना नहीं लौटूंगा अयोध्या : जगतगुरु

आगरा। तपस्वी छावनी पीठाधीश्वर जगतगुरु परमहंस आचार्य मंगलवार को आगरा पहुंचे। जब वह ताजमहल में भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा करने जा रहे थे, तो उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद परमहंस अनशन पर बैठ गए। अनशन के दौरान आचार्य ने कहा कि जब तक वह ताजमहल नहीं घूम लेंगे, वह अन्न और जल का पान नहीं करेंगे। छावनी पीठाधीश्वर जगतगुरु परमहंस आचार्य ने आरोप लगाया कि हर बार भगवाधारी को ताजमहल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। 

परमहंस का कहना है कि उन्हें एएसआई के अधिकारी ने ताजमहल में आने का निमंत्रण दिया। एएसआई अधिकारी के निमंत्रण के बाद वह ताजमहल घूमने आए थे। परमहंस ने कहा ताजमहल के अंदर जाने से रोकना और उन्हें गिरफ्तार करना साधु-संतों का अपमान है। छावनी पीठाधीश्वर चेतावनी दी कि वह ताजमहल में दर्शन किए बिना अयोध्या वापस नहीं लौटेंगे। फिलहाल परमहंस आचार्य पुलिस की कस्टडी में हैं, वह 6 मई तक पुलिस की निगरानी में रहेंगे। 

गौरतलब है कि जगतगुरु परमहंस को मंगलवार को ताजमहल जाते वक्त पुलिस ने रास्ते में ही रोक लिया था। इस दौरान उनकी पुलिस से काफी देर तक नोकझोंक हुई। इस दौरान परमहंस आचार्य बताया कि वह पहले भी हम ताजमहल देखने के लिए आए थे। लेकिन भगवा वस्त्र पहने होने के कारण उन्हें ताजमहल में प्रवेश नहीं करने दिया गया। चूंकि यह मुद्दा काफी सुर्खियों में छाया रहा है, इसलिए एएसआई ने उन्हें दोबारा ताजमहल घूमने के लिए आमंत्रित किया था।