कोयले की आपूर्ति के लिये 12.5 रैक उपलब्ध कराने का किया आग्रह…

ऊर्जा मंत्री ने रेल मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री से की भेंट

ग्वालियर।  ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट की। उन्होंने श्री वैष्णव से मध्यप्रदेश में संचालित ताप विद्युत गृहों के लिये कोयले की आपूर्ति हेतु प्रतिदिन कम से कम 12.5 रैक उपलब्ध कराने का आग्रह किया। 

श्री सिंधिया ने भी रेल मंत्री से इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करवाने का अनुरोध किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ताप विद्युत गृहों की उत्पादन क्षमता 4570 मेगावॉट है। इनके लिये 26 दिन के कोयले के भंडारण की आवश्यकता निर्धारित है। उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री वैष्णव को बताया कि कोयला कम्पनियों के पास पर्याप्त कोयला उपलब्ध है। 

लेकिन परिवहन के लिये रेलवे रैकों की कमी के कारण पर्याप्त उठाव नहीं हो पा रहा है। मध्यप्रदेश में कोयले के परिवहन के लिये प्रतिदिन 12.5 रैक की आवश्यकता है, जबकि वर्तमान में केवल 8.6 रैक ही उपलब्ध हो रहे हैं। रैक की कमी के कारण प्रतिदिन 15 हजार 600 मीट्रिक टन कोयला कम प्राप्त हो रहा है। 

श्री तोमर ने आग्रह किया है कि प्रदेश में निर्बाध गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिये कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त कोयला उपलब्ध होने पर आगामी खरीफ सीजन में किसानों को माँग अनुसार बिजली उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी।