सुशासन शिविर में आए 1295 आवेदन, 1063 का मौके पर ही हुआ निराकरण

 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब हितग्राहियों को …

सुशासन शिविर में आए 1295 आवेदन, 1063 का मौके पर ही हुआ निराकरण


ग्वालियर।  प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब हितग्राहियों को बिना किसी समस्या के प्रदान करने के लिए आज थाटीपुर जिला पंचायत कार्यालय पर सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 1295 आवेदन विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त हुए जिनमे से 1063 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर के दौरान म.प्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी एवं कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने निरीक्षण कर सभी विभागाधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी हितग्राही को कोई भी समस्या न हो। सभी के आवेदन लिए जाएं तथा संभव हो तो मौके पर ही नहीं तो समय सीमा में हितग्राही को योजना का लाभ प्रदान किया जाए। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार आमजनों को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक और शीघ्र लाभ मिले, इसके लिए प्रदेश भर में सुशासन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज बुधवार को ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 22, 23, 24, 28, 29 एवं 60 के हितग्राहियों के लिए सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। 

इस शिविर में नगर निगम, राजस्व विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग एवं पशुपालन विभाग से संबंधित योजनाओं के आवेदन लेकर उनके निराकरण की कार्रवाई प्रारंभ कराई गई। शिविर के शुभारंभ अवसर पर म.प्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने कहा कि मप्र सरकार समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के विकास की चिंता करती है और उसी को लेकर सुशासन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हितग्राहियों को बिना किसी असुविधा के सरकार की योजना का लाभ मिल सके। इस अवसर पर कलेक्टर सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका अधिकारी ध्यान रखें और ज्यादा से ज्यादा आवेदकों को मौके पर ही योजना का लाभ प्रदान किया जाए। 

शिविर के दौरान एडीएम एचबी शर्मा, अपर आयुक्त नगर निगम आर के श्रीवास्तव संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, उपायुक्त डा अतिबल ंिसह यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं सभी विभागाों के विभागाधिकारी एवं कर्मचारियों ने उपस्थित रहकर हितग्राहियों की समस्या का निराकरण कराया। इस मौके भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जयप्रकाश राजौरिया, प्रदेश प्रवक्ता आशीष अग्रवाल, जिला महामंत्री विनोद शर्मा, जिला मंत्री पुरुषोत्तम बनोरिया, मण्डल अध्यक्ष उमेश भदौरिया, महामंत्री प्रेम मंडेलिया सहित अन्य सैकड़ों कार्यकर्तागण उपस्थित थे। इसके साथ ही 31 मार्च को वीरपुर गांव में वार्ड 65 के हितग्राहियों के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही 1 अप्रेल को वार्ड क्रमांक 29, 45, 56, 57, 58, 59, एवं 60 के लिए साइंस कॉलेज में किया जा रहा है तथा 3 अप्रैल 2022 को वार्ड क्रमांक 18, 19, 20, 21, 25, 26, 27 एवं 60 के लिए तहसील टप्पा कार्यालय मुरार में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

सुशासन शिविर में पीएचई के 20 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। खाद्य विभाग के 03 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। राजस्व विभाग के 74 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 6 आवेदनों का निराकरण किया गया। एमपीईबी के 67 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 65 का निराकरण किया गया। महिला एवं बाल विकास के 236 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। आधार कार्ड से संबंधित 43 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। जनकल्याणकारी पेंशन से संबंधित 182 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 150 का निराकरण किया गया। कामकाजी महिला के 210 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। श्रम विभाग की योजनाओं के 237 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 135 का निराकरण किया गया। इसके साथ ही अन्य विभागों के भी आवेदन प्राप्त हुए जिनका निराकरण मौके पर ही किया गया।

Comments