IS के साथ कथित संबंध को लेकर कई लोगों पर NIA की नजर

कश्मीर, मेंगलुरु और बेंगलुरु में…

IS के साथ कथित संबंध को लेकर कई लोगों पर NIA की नजर

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक स्टेट्स (IS) के साथ कथित संबंध को लेकर पूरे भारत में तीन अलग-अलग स्थानों पर कम से कम एक दर्जन लोगों को कड़ी निगरानी में रखा है। नई दिल्ली में एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ये लोग भारत विरोधी गतिविधियों के लिए धन जुटाने के अलावा युवाओं को कट्टर बनाने और नई भर्ती में शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, 'कश्मीर, मेंगलुरु और बेंगलुरु के लोग आईएस के गुर्गों से संबंध को लेकर निगरानी में हैं। रअसल पिछले साल अगस्त में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पांच अलग-अलग जगहों पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया था और सात लोगों को भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इनमें दो महिलाएं मिझा सिद्दीकी, शेफा हैरिस और पांच पुरुष शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा कि महिला सदस्यों की संलिप्तता ने स्थिति को और खराब कर दिया है। अधिकारी ने कहा, 'आईएस से जुड़े सदस्य ऑनलाइन के माध्यम से खुद को जोड़ते हैं। वे आईएस का प्रचार चैनल चलाते हैं और युवाओं को कट्टरपंथी बनाते हैं इसके अलावा वे धन जुटाते हैं और लोगों की भर्ती भी करते हैं। उल्लेखनीय है कि एनआईए और कर्नाटक पुलिस ने सोमवार को संयुक्त अभियान में दीप्ति मारला उर्फ ​​मरियम नाम की एक महिला को मेंगलुरु से गिरफ्तार किया।


Comments