ग्वालियर जिले ने CCTNS में प्रदेश में प्राप्त किया द्वितीय स्थान

एसएसपी ग्वालियर ने दिया टीम को 20000 रूपये का ईनाम…

ग्वालियर जिले ने CCTNS में प्रदेश में प्राप्त किया द्वितीय स्थान

 

ग्वालियर। केन्द्र सरकार द्वारा प्रारम्भ किये गये सीसीटीएनएस सिस्टम के शुरूआती दौर से ग्वालियर पुलिस लम्बे समय से निचले पायदान पर चल रही थी। इस रैकिंग को सुधार करने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज राजेष हिंगणकर द्वारा विषेष रूचि लेकर समय पर संबंधित को दिषा निर्देष दिये गये थे, तथा पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी द्वारा भी कई बार बैठके लेकर जिले के समस्त थाना प्रभारियों को सीसीटीएनएस पर अधिक से अधिक कार्यवाही करने के लिये निर्देषित किया गया जिससे फरियादी की षिकायत दर्ज करने से लेकर आरोपी को पकड़ कर चालान न्यायालय मेे पेष करने तक की कार्यवाही को समय सीमा के अन्दर सीसीटीएनएस सिस्टम में इन्द्राज कराया जाये।

जिससे पुलिस की नकारात्मक छवि को सकारात्मक बनाने में तथा पीड़ित व्यक्ति को सीधे तौर पर न्याय दिलाने में मदद मिलेगी। इस हेतु पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक मध्य हितिका वासल को सीसीटीएनएस का नोडल अधिकारी बनाकर निरतंर माॅनीटरिंग करने हेतु निर्देषित किया। एएसपी मध्य के मार्गदर्षन मे कार्य करते हुये ग्वालियर जिला माह अक्टूवर, नवम्बर एवं दिसम्बर 2021 में सीसीटीएनएस रैकिंग में .प्र. में द्वितीय स्थान पर बना हुआ हैै।  

जबकि पूर्व में ग्वालियर जिला निम्नतम् रैकिंग पर रहा करता था। ग्वालियर पुलिस द्वारा अपनी कार्य प्रणाली में और अधिक सुधार लाकर प्रथम रैकिंग प्राप्त करने की पुरजोर कोशिश की जा रही है, जिसे जल्द ही प्राप्त कर लिया जाएगा। ग्वालियर जिले को सीसीटीएनएस में लगातार तीन माह से द्वितीय रैंक पर बने रहने के लिये अति. पुलिस महानिदेशक एससीआरबी .प्र. भोपाल द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर और उनकी टीम को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा जिले की सीसीटीएनएस टीम द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य के लिये उन्हे 20 हजार रूपये के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। 

ग्वालियर जिले की रैकिंग में हुए सुधार की मुख्य वजह हर माह दर्ज हुये मामलों की जानकारी को क्वालिटी के साथ सीसीटीएनएस में 16 अलग-अलग तरीको से समय सीमा के अन्दर दर्ज करना है। एएसपी मध्य द्वारा ग्वालियर जिले के थानों में सीसीटीएनएस चलाने वाले आॅपरेटर की माॅनीटरिंग की जा रही है साथ जानकारी की गुणवत्ता में सुधार हेतु उन्हे प्रषिक्षित भी कराया जा रहा है। जिससे ग्वालियर जिले को प्रदेष स्तर पर सीसीटीएनएस रैकिंग में प्रथम स्थान दिलाया जा सके।

Comments