बंदूक के दम खेत बन गया 100 बीघा जंगल !

सांप निकलने के बाद लकीर पीट रहा प्रशासन…

बंदूक के दम खेत बन गया 100 बीघा जंगल !

शिवपुरी। बदरवास क्षेत्र के सोनपुरा-बसाई गांव में मुरैना-धौलपुर क्षेत्र के दबंगों ने बंदूक के दम पर 100 बीघा से अधिक क्षेत्र का जंगल काटकर खेत बना दिये और उसकी जुताई भी करवा दी, लेकिन वन विभाग को कानों-कान खबर नहीं लगी, कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने जब सोशल मीडिया पर इस बावत पोस्ट डाला, तब जाकर जिम्मेदारों की नींद टूटी और वन विभाग की टीम पुलिस को साथ लेकर मौके पर कार्रवाई करने पहुंची, मौके पर जमीन जुतवाने वाले नहीं मिले। संभवतः उक्त आरोपियों को कार्रवाई की भनक लग गई थी। 

विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो इसमें वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों की भी मिलीभगत है। विधायक वीरेंद्र रघुवंशी का कहना है कि मेरे पास गांव के लोग आए थे, उन्होंने बताया कि कुछ बदमाश टाइप के लोग बंदूक के दम पर जंगल काट कर खेती कर रहे हैं, इस पर उन्होंने जिम्मेदारों से बात की। बताया जा रहा है कि वन व पुलिस की टीम मौके पर कार्रवाई करने गई था, बकौल वीरेंद्र रघुवंशी वह किसी भी हालत में चंबल के फरार बदमाशों को क्षेत्र में नहीं घुसने देंगे। अगर इसमें कोई अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे तो उन पर भी कार्रवाई करवाएंगे। तेंदुआ थाना प्रभारी अंकित उपाध्याय का कहना है कि वह फारेस्ट का क्षेत्र है, हम फारेस्ट टीम के साथ मौके पर गए थे, परंतु वहां से वे लोग भाग गए हैं, कुछ सामान मिला है, जिसे जब्त किया गया है। 

जमीन पर पतला चलवा दिया है, जिसे उक्त लोगों ने जोता था। बदरवास रेंजर शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि बसाई और सोनपुरा गांव के गुर्जर समुदाय के दो पक्ष हैं, जोकि पिछले कई सालों से उस जमीन पर कब्जा करना चाह रहे थे, हम लगातार उनके प्रयासों को विफल कर रहे थे, इसी क्रम में गुर्जर समुदाय ने बाहर से बदमाशों को बुलवाकर जुताई करा दी है। जब हम गए तो वे लोग भाग गए थे, लेकिन उनका कुछ सामान जब्त कर लिया है।

Comments