चेम्बर ने कोरोनाकाल में जो मानव सेवा की वह काबिल-ए-तारीफ़…

राज्यपाल महोदय का सम्मान समारोह कार्यक्रम चेम्बर भवन में सम्पन्न


ग्वालियर। म.प्र. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री में आज सायं 4.00 बजे मध्यप्रदेश के राज्यपाल माननीय मंगुभाई पटेल जी का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में चेम्बर अध्यक्ष-विजय गोयल एवं मानसेवी संयुक्त सचिव-ब्रजेश गोयल द्बारा बुके देकर राज्यपाल महोदय का स्वागत किया गया। स अवसर पर चेम्बर अध्यक्ष-विजय गोयल द्बारा माननीय राज्यपाल महोदय के प्रथम बार चेम्बर आगमन पर उनके सम्मान में स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि म.प्र. चेम्बर ऑफ कॉमर्स देश का दूसरा सबसे पुराना चेम्बर ऑफ कॉमर्स है। इसकी स्थापना श्रीमंत माधवराव सिंधिया (प्रथम) की प्रेरणा से 1906 में हुई थी। तब से ही हमारे चेम्बर ऑफ कॉमर्स की सेवायात्रा जारी है। म.प्र. चेम्बर ऑफ कॉमर्स में माननीय राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री, माननीय मुख्यमंत्री सहित विभिन्न हस्तियों का समय-समय पर आगमन होता रहा है। आपने इस अवसर पर ग्वालियर के इतिहास से भी माननीय राज्यपाल महोदय को अवगत कराया। कोरोना काल में चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्बारा 25 लाख रूपये के खाद्यान्न पैकेट वितरित किये गये और वर्तमान में वैक्सीनेशन कार्य भी प्रशासन के सहयोग से किया जा रहा है। चेम्बर ऑफ कॉमर्स अब तक 75 हजार लोगों का टीकाकरण कर चुका है।  

इस अवसर पर आपने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी के आप संरक्षक हैं। ग्वालियर में भी रेडक्रॉस सोसायटी का एक अस्पताल यहां खुलना चाहिए। भोपाल में रेडक्रॉस सोसायटी का अस्पताल है जो जीर्ण-शीर्ण हालत में हैं जिसके लिए आप व्यक्तिगत प्रयास कर रहे हैं। हम भी शीघ्र ही कार्यकारिणी समिति में प्रस्ताव लाकर सहयोग राशि इस हेतु प्रेषित करेंगे। आपकी मानवता के भाव व सहजता के भाव से हम सभी अभिभूत हैं। इस अवसर पर कोरोनाल काल में एमपीसीसीआई द्बारा किये जा रहे सेवा कार्य में उल्लेखनीय योगदान देने वालों का माननीय राज्यपाल मंगुभाई पटेल द्बारा सम्मान-पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया जिसमें विनोद बिजपुरिया, रवि अग्रवाल, मनोज सरावगी, जगदीश अग्रवाल, आशीष जैन, दीपक जैस्वानी, अंकुर अग्रवाल, किशोर कुमार कुकरेजा, ऋषि गर्ग, आशीष अग्रवाल, अभिषेक चतुर्वेदी, अजय जैस्वानी, घनश्याम नागवानी एवं संभव जैन शामिल हैं। माननीय राज्यपाल महोदय के जीवन परिचय से कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल द्बारा अवगत कराया गया। इस अवसर पर चेम्बर पदाधिकारियों द्बारा माननीय राज्यपाल महोदय को शॉल-श्रीफल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। माननीय राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष-विजय गोयल से मेरा पूर्व से परिचय है। विद्यानंद सरस्वती महाराज से भी मेरी बात हुई है, उन्होंने भी चेम्बर ऑफ कॉमर्स में आने के लिए आग्रह किया था। 

मेरा भी यहां आने का मन था। आपने कहा कि किसी का मान-सम्मान होता है, तो अच्छा लगता है, यह मानव स्वभाव भी है। कुदरत हमें सिखाती है कि हमें सरल और सहज रहना चाहिए। मेरा स्वभाव भी सहज और सरल है मैं चाहता हूं कि लोग मुझे मंगु भाई के रूप में ही जानें। कोरोना काल में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्बारा लिये गये ठोस निर्णयों से ही आज हम इस कोरोना महामारी पर विजय पाने में सफल रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्बारा कोराना टीकाकरण का कार्य सजगता के साथ किया जा रहा है, विगत 25 अगस्त को कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान के द्बितीय चरण में उन्होंने अपने पूर्व के रिकॉर्ड को भी ब्रेक कर दिया है। आपने कहा कि मानव सेवा ही ईश्वर सेवा है। कोरोना काल में चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्बारा जो मानव सेवा कार्य किया गया है, उसके लिए चेम्बर ऑफ कॉमर्स प्रशंसा एवं धन्यवाद का पात्र है। यह आपके पूर्वजों का ही वरदान है कि आप कोरोना काल में लोगों के सहायक बनें। आप सबके सहयोग से ही हम इस कोरोना महामारी को दूर भगाने में सफल होंगे। कार्यक्रम का संचालन मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल द्बारा तथा आभार संयुक्त अध्यक्ष-प्रशांत गंगवाल द्बारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ एवं अंत में राष्ट्रगान का गायन किया गया।