कोरोना टेस्टिंग किट को मिली मंजूरी, जानिए गाइडलाइन…

अब घर पर खुद ही कर सकेंगे कोरोना संक्रमण की जांच !

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत में सफलता मिल रही है। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर (ICMR) ने एक बड़ा फैसला किया है। उसने एक ऐसी जांच किट को मंजूरी दी है जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकेंगे। ICMR ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी। इसके जरिये घर में ही नाक के जरिए जांच का सैंपल लिया जा सकेगा। इस किट का इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। 

इस टेस्टिंग किट को पुणे की मायलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस लिमिटेड ने तैयार किया है। ICMR ने कहा है कि जो लोग घर में ही कोरोना जांच करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है उस हिसाब से उन्हें करना होगा जिससे कि पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं। 

इसी ऐप के जरिये पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट की एक स्ट्रिप मिलेगी, जिसका फोटो लेकर उसे अपलोड करना होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे आइसीएमार कोविड-19 जांच पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसमें मरीज की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस टेस्ट के जरिये जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और उन्हें दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को तत्काल आरटी-पीसीआर टेस्ट करानी होगी। ICMR ने घरों में अंधाधुंध रैपिड एंटीजेन टेस्ट नहीं करने की सलाह भी दी है।