राज्यों को पहुंच रहे हैं पर्याप्त डोज…

देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं : गृहमंत्री शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है देश में कोरोना वायरस वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। राज्यों के पास पर्याप्त डोज हैं और टीकाकरण का काम चल रहा है। शुक्रवार को कोलकाता में अमित शाह ने ये कहा है। यहां अपनी प्रेस वार्ता में शाह ने कहा, वैक्सीन की कमी की जानकारी सही नहीं है। सभी राज्यों को केंद्र की ओर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की डोज दी जा रही है। अमित शाह का ये बयान ऐसे समय आया है जब पांच से ज्यादा राज्य वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने और कई शहरों में टीकाकरण रुक जाने की बात कह रहे हैं। 

देश में लगातार बढ़ते कोराना के मामलों के बीच बीते तीन दिनों से कोरोना वैक्सीन की कमी की बात सामने आ रही है। महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों की ओर से कहा गया है कि उनके पास वैक्सीन की पर्याप्त डोज नहीं हैं। महाराष्ट्र में तो कई वैक्सीन सेंटर को अस्थायी तौर पर बंद भी किया गया है। एक और राज्य वैक्सीन की कमी बता रहे हैं और केंद्र सरकार से ज्यादा डोज मांग रहे हैं तो वहीं केंद्र का कहना है कि वैक्सीन तो पर्याप्त भेजी जा रही है। अमित शाह के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी कह चुके हैं कि किसी भी राज्य में टीकों की कमी नहीं है। 

हर्षवर्धन का कहना है कि टीकों की कमी के आरोप पूरी तरह बेबनियाद हैं। 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जा रही वैक्सीन देश में इस समय कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 45 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। देश में जनवरी में टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया गया। इसके बाद 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को वैक्सीन दी गई। अब 45 साल से ज्यादा के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।