सुशासन के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले जिलों का...

बेहतर काम करने वाले होंगे पुरस्कृत : CM शिवराज

खसरा, खतौनी और नक्शा अब लोगों को मोबाइल पर ही मिल सकेगा। मिंटो हाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने सीएम हेल्पलाइन 181 पर मिलने वाली इस पब्लिक सुविधा की शुरुआत की। इसी के साथ मध्य प्रदेश में लोक सेवा गारंटी कानून के 10 साल भी पूरे हो गए। इस मौके पर सुशासन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले जिलों व सरकारी कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो अधिकारी-कर्मचारी बेहतर काम करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा और जो नहीं करेंगे, वे भोगेंगे। 

मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से अपील की है, वे भी सरकारी सेवाओं की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि लोक सेवा प्रबंधन के अंतर्गत समय सीमा में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की सख्ती के साथ मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा, 'अब दफ्तरों में आने जाने का चक्कर खत्म। सीएम डैशबोर्ड पर हर जानकारी मेरे सामने रहेगी। हर योजना की मॉनिटरिंग भी की जा रही है। नागरिकों को कम्प्यूटर से सरकारी सेवाएं व सुविधाएं मिल जाएं, यह सरकार की सोच है। 

सरकारी तंत्र में टेक्नोलॉजी का उपयोग कर जनता की सुविधाएं बढ़ाएंगे। नई सेवाएं शुरू की जा रही हैं। इसके लिए MP इनोवेशन पाेर्टल तैयार किया गया है।' किसानों और संबंधितों को केवल एक फोन सीएम हेल्पलाइन पर फोन लगाने पर इस सुविधा का लाभ मिल जाएगा। इसके लिए आधार और मोबाइल नंबर पंजीकृत होना जरूरी है। जैसे ही, इस संबंधित द्वारा 181 पर फोन किया जाएगा। प्रक्रिया पूरी होते ही बी1, खसरा, खतौनी और नक़्शा के दस्तावेज उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।