ठंड में कोरोना को हराना है मुश्किल !

सर्दियों में इन चीज़ों से बढ़ाऐं अपनी इम्यूनिटी

एक तो ठंड और साथ में ये कोरोना वायरस का खतरा, खुद को सर्दी से बचाया जाए या फिर कोरोना से. इस साल की ठंड लोगों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है. माना जा रहा है कि सर्दी में कोरोना से लड़ना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए खुद का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. हम आज आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी.

दालचीनी - दालचीनी का सेवन सर्दियों में सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी ( Immunomodulatory) गुण होता है.इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण सर्दी-जुकाम से  बचाव करते हैं.

हरी सब्जियां - हरे पत्तों वाली सब्जी यानी की साग में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करता है. ये पाचन तंत्र से जुड़ी शिकायतों को खत्म कर इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.

विटामिन C - विटामिन C हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. इसलिए मौसमी, संतरा, नींबू, आंवला, कीवी, शिमला मिर्च आदि जैसी चीजों का सेवन सर्दियों में जरूर करें. विटामिन सी युक्त फल व सब्जियां इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ−साथ शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद करती हैं.

ये मसाले हैं चमतकारी - सर्दी में शरीर को गर्म रखने और इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खाने में कई तरह के मसालों व हर्ब्स का इस्तेमाल करना चाहिए. अदरक, लहुसन, प्याज, काली मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी आदि को अपने खाने में शामिल करें.

यह न खाऐं - ठंड के मौसम में प्रोसेस्ड मीट, फ्राईड फूड, सॉफ्ट ड्रिक्ंस, आर्टिफिशियल स्वीटनर व रिफाइंड शुगर आदि ना लें. इनका ज्यादा सेवन इम्युन सिस्टम पर गलत प्रभाव डाल सकता है.