जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में…

प्रशिक्षण प्राप्त करने में मतदान कर्मी कोताई न बरतें : जिला सीईओ

मुरैना। विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिये मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतदान कर्मी निष्पक्ष होकर मतदान करायें। यह निर्देश शनिवार को पीठासीन, मतदान अधिकारी पी-1, पी-2, पी-3 को प्रशिक्षण बतौर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तरूण भटनागर ने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 मुरैना में दिये। 

उन्होंने कहा कि जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 1726 मतदान केन्द्रों मे से अधिकतर मतदान केन्द्रों को सीसीटीव्ही की निगरानी में रखा गया है, जिसकी लिंक राज्य निर्वाचन आयोग सहित जिला निर्वाचन अधिकारी एवं राजनैतिक लोग भी देख सकेगें। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी अपने मत का उपयोग करेगा, तो मतदान करने की गोपनीयता भंग न हो। उन्होंने मतदान कर्मियों से कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने में कोताई न बरते प्रशिक्षण को गंभीरता से प्राप्त करें। मुरैना जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

प्रशिक्षण का भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक अहमद नदीम, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर कलेक्टर उमेश प्रकाश शुक्ला और उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पाण्डे ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक नदीम ने कहा कि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुये हर मतदान केन्द्र पर कोविड से बचने के लिये पुख्ता इंतजाम किये है। 

इसके बावजूद भी मतदान दल अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये मतदान को संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र एक दिन पहले सैनेटाइजर किये जायेंगे, प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी। संभावित मरीजों को बैठने के लिये अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जायेगी। अगर संभावित मरीज कोविड के है तो उन्हें अन्तिम घंटे में मतदान दल किट पहनकर उन मतदाताओं को मतदान करने की सुविधा मुहैया करायें।