80 साल के बुजुर्ग दंपति इस उम्र में मेहनत कर चला रहे हैं ढाबा…

एक वीडियो के वायरल होने से बदली दो बुज़ुर्गों की ज़िन्दगी

कोरोना वायरस की वजह से ना सिर्फ सेहत को लेकर परेशानियां खड़ी हुई हैं, बल्कि इसने आर्थिक रूप से भी लोगों को झकझोर दिया है। कुछ ऐसा ही हुआ 80 साल के बुजुर्ग दंपति के साथ, जो इस उम्र में भी मेहनत कर अपना छोटा-सा ढाबा चला रहे हैं, लेकिन ग्राहक नहीं मिलने पर वो अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रहे हैं। अपनी कहानी बयां करते हुए इनकी आंखों से आंसू निकल पड़े तो लोगों का भी दिल पसीज गया। 

उनका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और उससे भी ज्यादा तेजी से मदद के लिए हाथ भी आगे बढ़ रहे हैं। दिल्ली के मालवीय नगर इलाके में मेट्रो स्टेशन के पास ही ये बुजुर्ग अपनी छोटी-सी दुकान (ढाबा) चलाते हैं। दोनों उम्र के इस पड़ाव में आकर भी दिनभर मेहनत करते हैं और खाना बनाते हैं, लेकिन कोविड-19 की वजह से उनकी दुकान पर लोग खाना खाने नहीं आ रहे हैं। 

जब वीडियो बनाने वाले ने पूछा कि आप दिन भर में कितना कमा लेते हैं तो कांपते हाथों से उन्होंने अपने गल्ले से 10-10 के 4-5 नोट निकालकर दिखाए कि बस इतना ही। बुजुर्ग अपनी हालत बयां करते-करते आंसू नहीं रोक पाए और जिसने भी उनकी ऐसी हालत देखी, वो भी रो पड़ा। वीडियो बना रहा शख्स उन्हें सांत्वना देता है कि आप परेशान मत होइये, हम आपकी मदद करेंगे। 

जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया, इसे देखकर लोगों का दिल भर गया। कुछ लोग उन्हें ऑनलाइन पैसे भेज रहे हैं तो कई खुद उनकी दुकान पर पहुंचकर मदद कर रहे हैं। सभी दिल्ली में रहने वाले लोगों से अपील कर रहे हैं कि वो उनकी दुकान पर खाना खाने जरूर जाएं। साथ ही अपने आसपास मौजूद उन लोगों की मदद करें, जिन्हें दो जून की रोटी नसीब नहीं हो पाती है।