उद्यानिकी योजनाओं में गड़बड़ी करने वाले कार्रवाई से नहीं बचेंगे : श्री कुशवाह

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ने संभागीय अधिकारियों की बैठक ली…

उद्यानिकी योजनाओं में गड़बड़ी करने वाले बचेंगे नहीं: श्री कुशवाह


ग्वालियर। उद्यानिकी विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही और अनियमितता करने वाले अधिकारी कर्मचारी दंडित होने से बच नहीं पायेंगे । गड़बड़ी करने वाले वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ रिटायरमेंट के बाद पेंशन बंद करने की कार्यवाही भी शासन द्वारा की गई है । इसलिये सभी अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की अनियमितता न होने पाए। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों  से कहीं । श्री कुशवाह आज भोपाल स्थित नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में आयोजित हुई संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक में विभागीय गतिविधियो की समीक्षा कर रहे थे। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी विभाग के अधिकारी महीने में  एक बार आवश्यक तौर पर ब्लाक स्तर पर बैठक लेकर योजनावार समीक्षा करें। जहां योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति कमजोर है वहां का स्थल मुआयना कर कमी का पता लगाए और उसे दूर भी करें । उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर की समीक्षा ठीक से करने पर ही संभागीय और राज्य स्तर की समीक्षा में सही और वास्तविक जानकारी प्रस्तुत की जा सकती है । राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने योजनावार और जिलेवार लक्ष्यों में पिछड़ रहे जिले के अधिकारियों से जवाब तलब करने के लिए कहा। उद्यानिकी मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि फल, साक, सब्जी की पैदावार की अनिश्चितता के कारण इनके विपणन की कोई ठोस कार्ययोजना पहले से नहीं होती । 


कई बार अधिकता में उत्पादित टमाटर व प्याज आदि को उत्पादक किसान लागत से कम मूल्य पर बेचने पर मजबूर होता है और कई बार उत्पाद खराब हो जाते है । इसका प्रमुख कारण है कि उद्यानिकी फसलों के बोए गए रकबे और अनुमानित उत्पादन की जानकारी नहीं होना । किसानों की इस परेशानी को दूर करने के लिये अब उद्यानिकी विभाग जिलेवार जिले में आलू, प्याज, टमाटर आदि उद्यानिकी आदि फसलों कि गिरदावरी करेगा । इससे बोई गई फसल, रकबे की जानकारी और अनुमानित उत्पादन की जानकारी पहले से रहेगी । इस आधार पर उत्पादित फसल के विपणन आदि की व्यवस्थाएं करने की कार्ययोजना बनाई जा सकेगी । इससे उद्यानिकी उत्पादन से जुड़े कृषक को होने वाले  नुक़सान से बचाया जा सकता है और अधिक उत्पादन का भी बेहतर उपयोग हो सकता है । 

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने उद्यानिकी विभाग की नर्सरी के उन्नयन करने के लिए भी कहा । उन्होंने कहा कि किसानों से पहले उनके द्वारा लगाए जाने वाले पौध की जानकारी प्राप्त करें और नर्सरी में उसी के अनुसार पौध को विकसित करें । इससे किसानों की जरूरत स्थानीय स्तर पर पूरी हो सकेंगी। श्री कुशवाह ने कहा कि शासकीय योजनाओं में पौध की खरीदी केवल शासकीय नर्सरी से ही होगी । राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि आधुनिक उद्यानिकी फसलों का कृषकों को प्रशिक्षण देने के कार्यक्रम में तेजी लाएं । उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में नए किसानों को अवश्य जोड़ें । समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण कल्पना श्रीवास्तव, उद्यानिकी आयुक्त पुष्कर सिंह तथा विभिन्न संभागों के उद्यानिकी अधिकारी उपस्थित थे।

Comments