अब 14 फीसदी लोग हो रहे संक्रमित…
भोपाल में बढ़ी कोरोना संक्रमण की दर

भोपाल। शहर में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते सात दिनों 1300 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं, वहीं संक्रमण की दर भी 14 फीसदी के आसपास पहुंच चुकी है। यानी शहर में अब हर 100 संदिग्ध मरीजों में से 14 पॉजिटिव हैं। मरीजों की बढ़ी संख्या को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि जो मरीज अब मिल रहे हैं वे अपने आसपास के लोगों से ही संक्रमित हो रहे हैं। यह गंभीर बात है। 

विशेषज्ञों का मानना है कि इतने मरीजों के बाद भी शहर में अभी सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी स्प्रेड) जैस हालात नहीं हैं। किसी भी वायरस के सामुदायिक संक्रमण को तब ही माना जाता है, जब किसी शहर की 20 प्रतिशत आबादी उस वायरस की चपेट में आती है। जैसे भोपाल में करीब 20 लाख लोग रहते हैं, यदि इनमें से 4 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो जाते हैं तो फिर हम कह सकते हैं कि भोपाल में सामुदायिक संक्रमण हो रहा है। 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, खासकर बीते एक सप्ताह में मरीजों की संख्या में अब तक की सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। 22 जुलाई से अब तक 1413 मरीज मिले हैं, यानी हर दिन करीब 201 मरीज जो अब तक सबसे ज्यादा है। बीते सप्ताह 883 मरीज मिले थे।