भारत-चीन सीमा पर बड़ी हलचल…
भारतीय वायुसेना ने फॉर्वर्ड एयरबेस पर की लड़ाकू विमानों की तैनाती

नई दिल्ली। चीन के साथ तनाव के बीच सरहद पर भारतीय वायुसेना पूरी तरह से मुस्तैद है. फॉरवर्ड एयर बेस पर लड़ाकू विमानों की तैनाती की गई है. एलएसी पर मिग 29 UPG और अपाचे हेलिकॉप्टर को लैंड किया गया. दुश्मन की हर हरकत पर भारतीय वायुसेना की नजर है. फॉर्वर्ड एयरबेस पर तैनात एक स्क्वाड्रन लीडर ने कहा कि यहां मौजूद सभी एयर वॉरियर्स पूरी तरह से ट्रेन्ड हैं. उन्होंने कहा, ''इस बेस पर और वायुसेना में हर एयर वॉरियर पूरी तरह से प्रशिक्षित और सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं. 

हमारा जोश हमेशा ऊंचा रहा है और आकाश को गौरव से छू रहा है.'' वहीं वायुसेना के एक विंग कमांडर ने कहा कि किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हमारे पास सभी तरह के संसाधन मौजूद हैं. उन्होंने कहा, “भारतीय एयरफोर्स सभी तरह के ऑपरेशन टास्क और सैन्य अभियानों के लिए अपेक्षित सहायता प्रदान करने के लिए हर पहलु से तैयार है.’’ भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान एयरबेस से लगातार उड़ान भर रह हैं. अधिकारियों ने कहा कि वे किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. बता दें कि अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान में शुमार है. 

गौरतलब है कि गलवान घाटी में 15 जून के हुए झड़प के बाद से ही भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति है. इस झड़प में भारत के बीस जवान शहीद हो गए थे. चीनी सेना भी भारी संख्या में हताहत हुई थी लेकिन चीन आंकड़े नहीं जारी कर रहा है. इस झड़प के बाद दोनों देशों के कमांडर लेवल की बैठकें हुईं. दोनों देशों ने इस बात पर जोर दिया कि सीमा पर जल्द से जल्द तनाव को कम किया जाए. भारत ये कह चुका है कि उसे उम्मीद है कि चीन इस पर अमल करेगा. चीन गलवान घाटी पर दावा कर रहा है, जिसे भारत सिरे से खारिज कर चुका है.