कैबिनेट मंत्रिओं ने किया पदभार ग्रहण

सोमवार को मंत्रालय में…
कैबिनेट मंत्रिओं ने किया पदभार ग्रहण

भोपाल। महिला-बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने सोमवार को मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने 10वीं बोर्ड परीक्षा में भिण्ड जिले के छोटे-से गाँव अजनोल की रोशनी भदौरिया को महिला-बाल विकास की ब्रैंड एम्बेसडर बनाने की घोषणा की। इमरती देवी ने कहा कि रोशनी ने एक मिसाल पेश की है कि अगर जज्बा बुलंद हो, तो मुश्किल से मुश्किल रास्ता भी आसानी से तय किया जा सकता है। रोशनी प्रतिदिन साइकिल से 12 किलोमीटर का सफर तय कर स्कूल जाती थी। उसने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा में 95.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। मंत्री इमरती देवी ने विभागीय समीक्षा करते हुए कहा कि पोषण-आहार की राशि अब इस व्यवस्था से जुड़े स्व-सहायता समूह के खाते में सीधे जमा होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि पोषण-आहार का वितरण नियमित हो और आँगनवाड़ी केन्द्र में कितनी सामग्री गई है और वास्तविकता में कितनी बाँटी गई, इसकी जाँच की जाये। प्रमुख सचिव, महिला-बाल विकास अशोक शाह ने बताया कि प्रदेश के सभी बाल भवन में निश्चित पाठ्यक्रम तैयार किया जायेगा। साथ ही बाल भवन के पाठ्यक्रमों का लाभ आश्रय-गृह के बच्चों को भी प्रशिक्षित कर दिया जायेगा। श्री शाह ने बताया कि विशेषज्ञ दत्तक अभिकरण में रोस्टर के संबंध में शासन स्तर पर पालना में प्राप्त बच्चों को संबंधित अभिकरण को ही देख-रेख के लिये सौंपे जाने का निर्णय लिया गया। संचालक, महिला-बाल विकास स्वाती मीणा नायक ने बताया कि समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत 110 संस्थाएँ संचालित हैं। इनमें लगभग तीन हजार बच्चे 0 से 18 वर्ष की आयु के रहते हैं। इन संस्थानों में 29 शासकीय एवं 83 संस्थाएँ अशासकीय हैं। प्रदेश में कुल 7 बाल भवन हैं, जहाँ पर लगभग 5474 बच्चे 39 शिक्षक एवं प्रशिक्षकों की निगरानी में विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने किया पदभार ग्रहण
 
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने सोमवार को मंत्रालय में पूजा-अर्चना कर पदभार ग्रहण किया। उन्होंने अधिकारियों से विभागीय गतिविधियों की जानकारी ली। श्री सिंह ने कहा कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के घर में भी बिजली का बल्ब जलना चाहिये। ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को दी गयी राहत का पात्र उपभोक्ताओं को लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जायेगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे, सचिव आकाश त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्री सिलावट ने किया कार्यभार ग्रहण 

जल-संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मछुआ कल्याण  और मत्स्य विकास विभाग का कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर प्रमुख सचिव अश्विन राय तथा मछुआ कल्याण संघ के संचालक श्री धीमान भी उपस्थित थे। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि  स्वरोजगार योजना का बड़ा अभियान चलाया जाये तथा विभाग की योजना का लाभ अधिक से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को दिया जाए। केन्द्र प्रवर्तित योजना का लाभ लेने के लिए कार्य-योजना बनाकर भेजें और परम्पराओं से हटकर कार्य करें। मछुआ कल्याण की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मछली पालन के लाभ से लोगों को अवगत कराने के लिए  फील्ड विजिट कराएँ। प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए गए।

वाणिज्यिक कर एवं वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने किया पदभार ग्रहण
 
वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा ने मंत्रालय में पूजा-अर्चना कर पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के उपरान्त उन्होंने अधिकारियों से विभागीय गतिविधियों की जानकारी ली। इस अवसर पर प्रमुख सचिव वित्त एवं वाणिज्यिक कर मनोज गोविल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने पदभार ग्रहण किया
 
लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने केबिनेट मंत्री के रूप में मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया। मंत्री श्री भार्गव ने विभागीय अधिकारियों के साथ परिचयात्मक बैठक में विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के विषय में भी चर्चा की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मण्डलोई, सड़क विकास निगम के एम.डी. श्रीमन शुक्ल तथा प्रमुख अभियंता लोक निर्माण अखिलेश अग्रवाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मध्यप्रदेश शासन के सभी मंत्रीगणों को 
नए पद के साथ नयी ज़िम्मेदारी ग्रहण करने पर 
जी न्यूज़ 24 की तरफ से बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं l

Comments