ग्वालियर में तेजी से फैल रहा है कोरोना…
जिले में तीन दिन में मिले 73 कोरोना पॉज़िटिव

ग्वालियर । जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हर दिन शहर में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसमें सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के कर्मचारी से लेकर छोटे, मझोले व बड़े व्यापारी संक्रमित मिल रहे हैं। जिससे सामुदायिक संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ रहा है। तेजी से बढ़ रहे संक्रमित मरीजों के इलाज को लेकर अब स्वास्थ्य सेवाओं की परीक्षा का समय नजदीक आ चुका है। तेजी से बढ़ रहे लक्षण वाले मरीजों की संख्या से सुपर स्पेशियलिटी में के बेड भरते जा रहा है। 

शहर के अलावा यहां पर अचंल से आने वाले गंभीर मरीज भी भर्ती हैं। जिले में अब तक पाए गए 464 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 157 मरीज इलाज ले रहे हैं। जिसमें 72 मरीज सुपर स्पेशियलिटी में भर्ती हैं, जबकि 15 मरीज अन्य जिलों के हैं। एक मरीज शहर के बाहर फरीदाबाद उत्तर प्रदेश में इलाज ले रहा है। कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को भी अपनी तैयारियां बढ़ानी पड़ सकती हैं। 

जिले में पिछले तीन दिनों में संक्रमण की रफ्तार तेज रही। 1 से 3 जुलाई के बीच में कुल 73 मरीज पॉजिटिव पाए गए। इनमें 60 प्रतिशत मरीजों में कोरोना के लक्षण थे, जबकि 40 प्रतिशत में नहीं। खास बात यह है कि इनमें 20 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जो बाहर से आए, जबकि शेष मरीजों का शहर से बाहर आना-जाना नहीं हुआ। इसमें 50 प्रतिशत मरीज कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले दिन कठनाई भरे हैं।

शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। बेड की संख्या पर्याप्त है, फिर भी बेड बढ़ाने के निर्देश दे दिए हैं। अब बिना लक्षण वाले मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी की बजाए दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा, यहां सिर्फ गंभीर मरीज ही रखे जाएंगे। - एमबी ओझा, कमिश्नर ग्वालियर