लेंगे हालात का जायजा…
भारत-चीन तनाव के बीच लद्दाख दौरे पर जाएंगे सेना प्रमुख

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद तनाव अभी भी कायम है. इस बीच खबर मिली है कि सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे आज लद्दाख दौरे पर जाएंगे. इस दौरान कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी. वहीं भारत-चीन तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे पर मॉस्को पहुंचे हैं, वह 75वीं विजय दिवस परेड में शामिल होंगे.

इस दौरान भारत और रुस के बीच रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा संभव है. बता दें कि इससे पहले भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की बातचीत हुई थी. 

देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति की विस्तृत समीक्षा की थी. गलवान घाटी में पिछले हफ्ते हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. पूर्वी लद्दाख में चुशूल सेक्टर के चीनी हिस्से में स्थित मोल्डो में सुबह करीब 11:30 बजे बैठक शुरू हुई थी और रात तक जारी रही.

कोर कमांडर की बैठक में भारत ने चीन को जमकर खरीखोटी सुनाई थी. गलवान में हमले को सुनियोजित साजिश और क्रूर हरकत बताया था. पैंगोंग झील पर यथास्थिति बरकरार रखने को कहा था.