बादल छाने के कारण तापमान में बड़ी गिरावट…
निसर्ग के कारण इंदौर में तेज बारिश का अंदेशा !

इंदौर। शहर में मंगलवार अलसुबह 4 बजे से गरज-चमक के साथ हुई बारिश ने मौसम पूरी तरह बदल दिया। इससे शहर के दिन के तापमान में अचानक 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इधर, मौसम विशेषज्ञों ने पूर्वी अरब सागर में उठे निसर्ग तूफान के मद्देनजर बुधवार शाम इंदौर समेत पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इंदौर में बादल छाएं और तेज हवा चल रही है, जिससे तापमान 26 डिग्री के करीब बना हुआ है। मंगलवार को अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी से निजात मिली है।

एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार अलसुबह शहर में बारिश के दौरान उत्तर-पूर्वी हवा 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली, जबकि दिन में पश्चिमी हवा की गति 15 से 20 किमी रही। बारिश होने के बाद दिन में उमस भी बनी रही और बादल छाए रहे। विशेषज्ञों का कहना है कि बीते दो दिन से सुबह से शाम तक बादल छाने के कारण तापमान में बड़ी गिरावट आई है। मंगलवार को इंदौर का अधिकतम तापमान घटकर 29.8 डिग्री सेल्सियस रह गया जो सामान्य से 10 डिग्री कम रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान 20.04 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री कम था। हवा में 65 प्रतिशत नमी दर्ज की गई। एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के अनुसार शहर में मंगलवार सुबह 4.30 से सुबह 8 बजे के बीच 8.40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक पूर्वी अरब सागर में बना निसर्ग तूफान अधिक गहरे निम्न दाब क्षेत्र में बना हुआ है। यह मंगलवार रात चक्रवात में तब्दील होगा। बुधवार सुबह यह तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलकर उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा। इसके बाद दोपहर ढाई से तीन बजे के बीच तूफान उत्तरी महाराष्ट्र के तट (महाराष्ट्र के रायगढ़ से मुंबई के बीच) से टकराएगा। 

उस समय हवा की गति वहां सौ किमी प्रति घंटा रहेगी। शाम होते-होते यह कमजोर होकर फिर से गहरे निम्न दाब क्षेत्र में तब्दील होगा। इसके बाद यह बड़वानी और खरगोन जिले के रास्ते इंदौर सहित पश्चिम मध्य प्रदेश के अन्य हिस्सों में प्रवेश करेगा। तूफान के कारण बुधवार शाम से इंदौर, होशंगाबाद और उज्जैन संभागों में भारी बारिश होगी जो गुरुवार तक जारी रहेगी। इस दौरान हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है।