नहीं होगा कॉलेज-विश्वविद्यालयों में जनरल प्रमोशन

राज्यपाल से मुख्यमंत्री की मुलाकात के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश…
नहीं होगा कॉलेज-विश्वविद्यालयों में जनरल प्रमोशन

भोपाल। प्रदेश के सरकारी, प्राइवेट कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले  स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा। उनकी परीक्षाएं होंगी। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए। इसके मुताबिक फाइनल ईयर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच होंगी। 

उल्लेखनीय है कि कोराेना की वजह से परीक्षाओं में दो-तीन महीने की देर हो चुकी है। प्रदेश के करीब 27 लाख स्टूडेंट्स परीक्षाओं पर सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे थे। यह व्यवस्था निजी कॉलेजों पर भी लागू होगी। आरजीपीवी की यूजी-पीजी अंतिम वर्ष/सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 से 30 जून के बीच आयोजित होंगी। पर आरजीपीवी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं ऑफ लाइन पेन पेपर मोड के माध्यम से  2 जुलाई से 31 जुलाई के बीच होंगी। परीक्षा परिणाम 25 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे। अगर कोई परीक्षार्थी जरूरी कारणों से परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाता है तो उसके लिए अलग से विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पहले और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं स्थिति सामान्य होने पर होंगी। फाइनल ईयर व सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में परीक्षा केंद्राें पर होगी। परीक्षार्थियों को केंद्रों पर आकर सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पालन करना जरूरी होगा। बैठक में तय हुआ कि पीजी कक्षाओं के प्रथम वर्ष व स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम-द्वितीय वर्ष, सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में एक सितंबर से प्रवेश दिया जाएगा। स्टूडेंट्स का नया सत्र एक अक्टूबर से शुरू होगा।ऑनलाइन परीक्षा दो घंटे चलेगी। आरजीपीवी की अंतिम वर्ष की कक्षाओं की परीक्षा पारंपरिक प्रणाली से होगी। परिणाम 15 जुलाई को आएंगे। अगर हालात सामान्य नहीं होते हैं तब परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। प्रश्न-पत्र बहु विकल्पीय रहेंगे। समस्त परीक्षाएं प्रतिदिन तीन शिफ्ट में होंगी।

Comments