ढोल-डीजे बजाकर किसान कर रहे मुकाबला…
प्रदेश में टिड्डियों का हमला, सरकार देगी मुआवजा

धार। देश के कई राज्यों में लाखों-करोड़ों की तादाद में आए टिड्डों ने सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि सरकार को भी परेशान कर रखा है। पाकिस्तान की ओर से आए इन टिड्डों को भगाने के जतन भी नाकाफी हो रहे हैं। कोरोना महामारी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए अब टिड्डियों के दल से निपटना पड़ रहा है। लाखों की तादाद में पाकिस्तान की ओर से टिड्डियों का दल भारत में घुस आया है और भारत के अलग-अलग इलाकों में किसानों की फसलों को चट कर रहा है। इन टिड्डियों के दल को भगाने के लिए अलग-अलग जतन किए जा रहे हैं। मगर अब तक सब बेअसर से दिखाई दे रहा हैं।

टिड्डी दल के आते ही किसानों ने टोली बनाकर ढोल, डीजे, थाली, टीन के डिब्बे बजाकर और ट्रैक्टर के सायलेंसर निकालकर अपने क्षेत्र से टिड्डी दल को भगाया। पेड़ों पर बैठे हुए टिड्डी दल को मारने के लिए फायर ब्रिगेड से इन कीटनाशकों के घोल का छिड़काव किया। प्रदेश के भितरवार में भी टिड्डी दल ने हमला किया। किसान तमाम तरह के उपाय कर टिड्डी दल को भगाते नजर आए। कुछ किसानों ने मोटरसाइकिल का सायलेंसर निकाल कर उससे गोली जैसी आवाज निकाल कर टिड्डों को भगाया।

सतना में पेड़ों पर लाखों की तादाद में टिड्डियों का जमावड़ा है, यहां फायर ब्रिगेड केमिकल का छिड़काव कर टिड्डियों को भगाने में लगी है, साथ ही लोग ढोल बजाकर टिड्डियों को भगा रहे हैं। टिड्डियों के चलते किसानों के हालात बिगड़ रहे हैं। टिडडी दल के हमले से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रदेश सरकार मुआवजा देगी।