अब तक 32 लोगों की हुई मौत…

कोविद-19 से संक्रमित लोगों की संख्या पहुंची 1300 के पार


नई दिल्ली l पिछले 24 घंटों में 92 नए मामले आए हैं, और चार लोगों की मौत हुई है. भारत में अब तक 1318 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. 137 मरीज ठीक हुए हैं. सबसे अधिक केरल प्रभावित है और यहां 234 मामले आए हैं. महाराष्ट्र में 220, उत्तर प्रदेश में 96 और कर्नाटक में 91 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. पढ़ें 10 बड़ी बातें-


  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस के सीमित सामुदायिक संक्रमण की रिपोर्ट पर कहा कि सरकारी डाक्यूमेंट्स में अगर हम कम्युनिटी (सामुदायिक) लिख देते हैं तो लोग अलग तरीके से लेने लगते हैं. उन्होंने कहा, ''तकनीकी रूप से भारत में कोविड-19 अभी स्थानीय तौर पर संक्रमण के स्तर पर है, अभी तक सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) की स्थिति नहीं है.''


  • अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन का पालन करना जरूरी है, अगर नियम तोड़ेंगे तो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई नाकाम हो जाएगी. विकसित देशों के मुकाबले हमारे यहां मामले कम हैं. दुनियाभर में देखें तो एक व्यक्ति ने 100 लोगों को संक्रमित किया और महामारी तेजी से फैली.


  • भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ गंगा केटकर ने कहा कि भारत में अब तक कुल 38,442 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 3501 परीक्षण कल किए गए थे. हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 फीसद से कम हैं. पिछले 3 दिनों में 13034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं.


  • केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं से अपनी फैक्टरियों में वेंटिलेटर का उत्पादन करने के लिए कहा है. सरकार ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अगले हफ्ते से प्रति दिन 20,000 एन-95 मास्क बनाना शुरू कर देगा.


  • सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में फिलहाल प्रभावी 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को और बढ़ाने की तत्काल कोई योजना नहीं है. यह बयान ऐसे समय आया है जब आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए देशभर में कारोबार ठप पड़ने से गंभीर आर्थिक संकट एवं सामाजिक तनाव उत्पन्न हो सकता है.


  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर इससे बचाव के लिये परामर्श जारी किये हैं.परामर्श में उम्रदराज लोगों को संक्रमण से बचाव के सभी संभव उपाय अपनाते हुये घर पर ही नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी गयी है. साथ ही घर पर रहते हुये भी संक्रमण का खतरा कम करने के लिये उन्हें नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोने को कहा गया है.


  • सुप्रीम कोर्ट ने आज देशव्यापी लॉकडाउन के बीच शहरों से गांव की तरफ पलायन कर रहे लोगों की स्थिति पर आज सुनवाई की. कोर्ट ने इस मसले पर सरकार से जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. कोर्ट ने कहा कि वह यह देखना चाहती है कि सरकार इस मसले पर क्या क्या कदम उठा रही है.


  • बंबई शेयर बयाज का सेंसेक्स सोमवार को 1,375 अंक से अधिक का गोता लगा गया. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बैंक और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह गिरावट आयी. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान 1,500 अंक से अधिक नीचे आ गया था. लेकिन अंत में यह 1,375.27 अंक यानी 4.61 प्रतिशत लुढ़क कर 28,440.32 अंक पर बंद हुआ.इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 379.15 अंक यानी 4.38 प्रतिशत का गोता लगाकर 8,281.10 अंक पर बंद हुआ.


  • लॉकडाउन और प्रवासी मजदूरों को लेकर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने आज एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत की. एसएन श्रीवास्तव का कहना है कि प्रवासी मजदूरों को घर जाने से रोकने के लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. ऐसे मजदूरों को अब शेल्टर होम भेजा जा रहा है. स्थिति में पहले से काफी सुधार हुआ है.

  • कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय किया है.