परोसी जाएगी गोल्ड डस्ट से तैयार डिश...

डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में होगा स्पेशल डिनर !


नई दिल्लीः भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प का भव्य स्वागत हो रहा है. अहमदाबाद और आगरा की सड़कें सजी हैं तो उनके स्वागत की कई खास तैयारियां राष्ट्रपति भवन में भी हो रही हैं जहां 25 फरवरी को उन्हें दो बार जाना है. सुबह राष्ट्रपति ट्रम्प की जहां पूरे सैनिक सम्मान से उनकी अगवानी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीं शाम को उनके सम्मान में विशेष राजकीय भोज दिया जाएगा.

एबीपी न्यूज़ को मिली जानकारी जानकारी के मुताबिक दावत के दस्तरख्वान पर जो पहला व्यंजन उन्हें परोसा जाएगा वो होगा मुंह का जायका सुधारने वाला एम्यूज़ बोश जिसे संतरे और गोल्ड डस्ट से तैयार किया जाएगा. खानपान में इस्तेमाल होने वाले सोने का इस्तेमाल ट्रम्प के मुंह का स्वाद सुधारने के लिए किया जाएगा. वैसा सोने को लेकर ट्रम्प की पसंद भी जगजाहिर है.

राष्ट्रपति भवन के अनुभवी खानसामों ने 25 फरवरी की शाम होने वाले इस भोज की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं. राष्ट्रपति भवन के रसोई की खासियत कहलाने वाली दाल रायसीना और रोग़नी को पकाने की कवायद शुरू भी हो गई है. दाल रायसीना को बनाने में जहां करीब 48 घण्टे का वक्त लगता है वहीं ग्रेवी वाली रोग़नी को तैयार करने में भी 24 घण्टे लगते हैं.

इन तैयारियों से वाकिफ सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति भवन के भोज में राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके साथ आए मेहमानों के अमेरिकी जायके का ख्याल रखा जाएगा. वहीं उन्हें भारतीय स्वाद भी चखाया जाएगा. सारा भोजन राष्ट्रपति भवन में ही तैयार किया जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन में सुबह 10 बजे राष्ट्रपति ट्रम्प के कारों का काफिला जब दाखिल होगा तो उसके आगे तीनों सेनाओं के मोटर बाइक सवार आउट राइडर चलेंगे. सैनिक सम्मान के साथ उन्हें राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में लाया जाएगा जहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री उनकी अगवानी करेंगे. उन्हें 21 तोपों की सलामी के साथ 150 जवानों की सलामी भी दी जाएगी.

राष्ट्रपति भवन में 25 फरवरी की शाम राष्ट्रपति ट्रम्प का काफिला एक बार फिर शाम के वक्त पहुंचेगा. जहां वो भारत के राष्ट्रपति कोविंद से औपचारिक बातचीत के लिए पहुंचेंगे. भारत के इस खास मेहमान की अगवानी स्वयं रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन की सीढ़ियों पर करेंगे. उनकी अगवानी कर उन्हें पहले दरबार हॉल और फिर नॉर्थ ड्रॉइंग रूम में ले जाया जाएगा जहां दोनों नेता बात करेंगे. बाद में राष्ट्रपति कोविंद रात्रिभोज से पहले उन्हें कतार में खड़े खास मेहमानों से भी मिलवाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रम्प के सम्मान में आयोजित खास रात्रिभोज में करीब 90 लोगों को आमंत्रित किया गया है. इसमें सरकार के आला मंत्रियों के अलावा फिल्म, उद्योग और संगीत समेत विभिन्न क्षेत्रों की खास शख्सियतों को आमंत्रित किया गया है.

हालांकि, तैयारियों से वाकिफ सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए आयोजित रात्रि भोज से विपक्ष को बाहर रखने जैसे आरोप बेबुनियाद हैं. सूत्रों का कहना है कि परम्परा के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के नेता क्रमशः अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद को निमंत्रण भेजा गया था. मगर इस निमंत्रण पर जहां पहले चौधरी ने इनकार किया वहीं आज़ाद ने इसे पहले तो स्वीकार कर लिया मगर बाद में असमर्थता जता दी. निमंत्रितों की सूची में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है जिनमें विपक्षी पार्टियों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं.

सूत्र बताते हैं कि जस वक्त राष्ट्रपति ट्रम्प समेत खास मेहमान व्यंजनों का स्वाद ले रहे होंगे उस वक्त नौसेना के बैंड प्रसिद्ध अमेरिकी म्यूजिक नम्बर्स और कई बॉलीवुड गानों की धुनें भी बजाएगी. ट्रम्प के पसंदीदा गायकों नील यंग, एल्टन और रोलिंगस्टोन के गीत होंगे तो माइकल जैक्सन के गानों की धुनें भी बजाई जाएंगी. इतना ही नहीं अमेरिका में संगीत की शिक्षा लेकर लौटे साहिल वासुदेव प्यानो पर भी धुनें बजायेंगे.

मेहमान को अपनेपन का एहसास हो इसके लिए राष्ट्रपति भवन पर अमेरिकी झंडे के रंग की रौशनी होगी तो वहीं भोज के लिए बैंक्वेट हॉल में भी अमेरिकी झंडे में मौजूद लाल,नीले और सफेद रंग की सजावट होगी. राष्ट्रपति भवन की सीढियों पर फूलों की खास सजावट के साथ साथ पूरे प्रांगण में विशेष रौशनी और सजावट भी की गई है.

डिनर में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि भले ही व्यंजन भारतीय हों, लेकिन उसका टेस्ट अमेरिकन होना चाहिए. खाने में अमेरिकन मसालों का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है.

भारत दौरे पर सोने की थाली में लजीज पकवान खाएंगे ट्रंप, जयपुर में डिजाइन की गई थाली

अमेरिकी मेहमानों के डिनर की शुरुआत टेस्ट inhancer के तौर पर एम्यूज़ बूचे (Amuse Bouch) से होगी. स्टार्टर में फिश टिक्का होगा, जो कि अमेरिकी सैलमन मछली से बना होगा. शाकाहारियों के लिए आलू टिक्का और पालक पपड़ी का इंतज़ाम किया गया है.


ड्रिंक में Lemon Coriander shorba का इंतज़ाम किया गया है, जिसमें लेमन ग्रास का टेस्ट होगा.

नॉनवेज खाने में रान आलीशान (Raan Alishan), Roghni gravy light और दम गोस्त बिरयानी परोसी जाएगी.