अगले साल की जा सकता  है लॉन्च...

चंद्रयान-3 को सरकार की मंज़ूरी, परियोजना पर काम जारी : के. सिवन


नई दिल्ली: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) के प्रमुख के. सिवन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी कि सरकार ने चंद्रयान-3 की मंजूरी दे दी है, जिसकी परियोजना पर काम जारी है. उन्होंने यह भी बताया कि इसे अगले साल 2021 में लॉन्च किया जा सकता है.

इसरो प्रमुख ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ''हमने चंद्रयान-2 पर अच्छी प्रगति की है, भले ही हम सफलतापूर्वक लैंड नहीं कर सके, ऑर्बिटर अभी भी काम कर रहा है, इसके अगले 7 वर्षों के लिए विज्ञान डेटा का उत्पादन करने के लिए कार्य किया जा रहा है.''

गौरतलब है कि जानकारी के मुताबिक ISRO ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक एस. सोमनाथ की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई थी, जो प्रस्तावित चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) के बारे में एक रिपोर्ट तैयार करेगी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया था कि पैनल की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. समिति को अगले साल के अंत से पहले मिशन तैयार करने के लिए एक दिशा-निर्देश दिया गया है.

आपको बता दें कि बीते दिनों ही इसरो प्रमुख के. सिवन ने कहा था कि चंद्रयान-दो के साथ चंद्रमा पर फतह हासिल करने की देश की कोशिशों की दास्तान खत्म नहीं हो गयी हैं और अंतरिक्ष एजेंसी निकट भविष्य में सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करेगी.