G News 24 : बीजेपी ने सभी को साथ लेकर चलने वाली पार्टी के रूप में दिखाने का प्रयास किया है !

पहली लिस्ट में उम्मीदवारों की घोषणा से ...

बीजेपी ने सभी को साथ लेकर चलने वाली पार्टी के रूप में दिखाने का प्रयास किया है ! 

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इस पहली लिस्ट में तीन दिग्गजों समेत 195 उम्मीदवारों का नाम है. बीजेपी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का नाम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से फिर से उम्मीदवार हैं. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बार भी लखनऊ से ताल ठोकेंगे. बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट में 28 महिलाएं, 27 अनुसूचित जाति और 18 अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट हैं. आइए समझते हैं कि बीजेपी ने कैसे जातीय समीकरण को साधने की कोशिश की है.

बीजेपी की जातीय गोलबंदी

 बीजेपी ने 543 में से 195 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. ये उम्मीदवार 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश के हैं. इन 195 उम्मीदवारों में 28 महिला उम्मीदवार हैं. लिस्ट में 50 साल उम्र वाले 47 उम्मीदवारों के नाम हैं. अनुसूचित जाति के 27 उम्मीदवार हैं. अनुसूचित जनजाति के 18 उम्मीदवार हैं. और लिस्ट में सबसे ज्यादा उम्मीदवार OBC से हैं. इनकी संख्या 57 है.

बीजेपी ने SC वोटों का भी रखा है खास ख्याल 

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट में जाति का भी खास ख्याल रखा है. बीजेपी के अनुसूचित जाति से आने वाले उम्मीदवारों की बात करें तो उसमें कृपानाथ मल्लाह, कमलेश जांगड़े, विनोदभाई लखमाशी चावड़ा, दिनेशभाई कोडरभाई मकवाना, अजय टम्टा, भोला सिंह, ओम कुमार, सत्यपाल सिंह बघेल, सौमित्र और प्रिया साहा जैसे कई उम्मीदवारों का नाम शामिल है. जो वंचित समाज से आते हैं. बीजेपी ने उन्हें मौके दिया है कि सांसदी का चुनाव जीतें और देश की संसद में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करें.

जनजातीय वोटों पर बीजेपी की नजर

इसके अलावा, अनुसूचित जनजाति के वोटर्स के साधने के लिए बीजेपी ने महेश कश्यप, अमर सिंग टिस्सो, राधेश्याम राठिया, चिंतामणि महाराज, भोलाराज नाग, जसवंत सिंह भामोर, प्रभुभाई नागरभाई वसावा, मनोज तिग्गा, ताला मरांडी, सुनील सोरेन, गीता कोड़ा, समीर उरांव, हिमाद्री सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते, अनीता नागर सिंह चौहान, महेंद्र मालवीय और मन्नालाल रावत को टिकट दिया है. जो जीते तो अनुसूचित जनजाति के सांसद के रूप में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व संसद में करेंगे.

ओबीसी पर सबसे ज्यादा फोकस

बता दें कि बीजेपी की लिस्ट में सबसे ज्यादा ओबीसी हैं. दरअसल, ओबीसी का जनाधार भी ज्यादा है. इसी वजह से टिकट बंटवारे में ओबीसी का खास ध्यान रखा गया है. राजेश वर्मा, घनश्याम लोधी, परमेश्वर लाल सैनी, राजवीर सिंह, रेखा वर्मा, साक्षी महाराज, साध्वी निरंजन ज्योति और राहुल लोधी को टिकट दिया है. इसके अलावा पीएम मोदी खुद भी ओबीसी वर्ग से आते हैं. ऐसे में बीजेपी ने 57 टिकट देकर ओबीसी को साधा है.

 28 महिलाओं को दिया मौका

बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 28 महिला उम्मीदवारों का नाम है. बीजेपी महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने की वकालत करती रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने बांसुरी स्वराज, शोभा सुरेंद्रन, संध्या राय, लता वानखेड़े, ज्योति मिर्धा, कमलजीत सहरावत, अन्नपूर्णा देवी, हेमा मालिनी, रेखा वर्मा और प्रिया साहा आदि को टिकट दिया है. इस तरह बीजेपी ने महिला, ओबीसी, एससी और एसटी को साधने की कोशिश की है.

Comments