G News 24 : आगरा में बन रही है 3000 KG की सबसे बड़ी स्टील की रामायण

 जीवन भर खराब नहीं होगी और ना ही उसमें जंग लगेगी ...

आगरा में बन रही है 3000 KG की सबसे बड़ी स्टील की रामायण

आगरा में बन रही स्टील की रामायणकी भी खूब चर्चा हो रही है. इसे बनाने में इस तरह की स्टील का इस्तेमाल किया जा रहा है जो जीवन भर खराब नहीं होगी और ना ही उसमें जंग लगेगी. बता दें कि स्टील की इस रामायण को अयोध्या में राम मंदिर के बाहर भक्तों के लिए रखा जाएगा. राम मंदिर आने वाले सभी भक्तों के लिए स्टील की रामायण आकर्षण का केंद्र होगी. 22 जनवरी को भगवान श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होने जा रहे हैं. इस पल का साक्षी हर कोई बनना चाहता है. देश के अलग-अलग कोनों से पावन नगरी अयोध्या धाम को प्रभु श्री राम से जुड़ी कई प्रकार की चीजें भेजी जा रही हैं. इसी कड़ी में आगरा की एक अनोखी रामायण की इन दिनों खूब चर्चा में है. ये अनोखी रामायण इसलिए चर्चा में है क्योंकि इसे स्टील से बनाया जा रहा है. स्टील के पन्नों पर चौपाई उकेरी जा रही हैं. अभी इसका मॉडल बनकर तैयार हुआ है, जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं.

खास बात इस रामायण का साइज और वजन है. पूरी दुनिया में इतने बड़े साइज और वजन की रामायण अभी तक नहीं बनाई गई है. दावा किया जा रहा है कि इस रामायण का कुल वजन 3000 किलो होगा. लंबाई 9.5 फीट, चौड़ाई 5 फीट और मोटाई की बात की जाए तो ढाई फीट होगी. इस रामायण में 30 से 35 पन्ने होंगे.इस अनोखी रामायण को भगवान प्रभु श्री राम के मंदिर की वर्षगांठ पर अयोध्या भेजा जाएगा जो कि रामलला मंदिर की शोभा बढ़ाएगी. श्री कृष्णा ग्रंथालय धरोहर संस्थान की अध्यक्ष आराध्या सैनी ने बताया कि 2021 में उन्होंने श्री कृष्णा ग्रंथालय धरोहर संस्थान की स्थापना की. इस संस्थान का उद्देश्य है कि हिंदू धर्म के सभी ग्रंथ स्टील पर उकेरे जाएं ताकि वह हमेशा के लिए सुरक्षित रहें. इसकी शुरुआत हमने महर्षि वाल्मीकि के रामायण से की है.

आराध्या सैनी ने कहा कि हमने तय किया है कि विश्व की सबसे बड़ी और वजन वाली स्टील की रामायण अयोध्या धाम पहुंचाई जाए. इसके लिए हमने मॉडल बना दिया है. डेढ़ महीने की लगातार मेहनत के बाद छोटा मॉडल बनकर तैयार हुआ है. जिसका वजन अभी 100 किलो है.


श्री कृष्णा ग्रंथालय धरोहर संस्थान की अध्यक्ष आराध्या सैनी ने बताया कि स्टील की रामायण के छोटे मॉडल को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को भेंट स्वरूप दिया जाएगा और बड़े मॉडल को अयोध्या धाम स्थापित किया जाएगा. यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे हाथों की बनी विराट रामायण महाकाव्य ग्रंथ अयोध्या धाम भगवान प्रभु श्री राम के मंदिर में रखा जाएगा. जिससे देश दुनिया में राम नाम का संदेश पूरे विश्व में गूंजेगा। 

Comments