बेहतर -हुकूमत-कश्मीर एलामिया…

जम्मू-कश्मीर में जल्द ही चुनाव कराए जाएंगे : अमित शाह

 

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर बड़ा बयान दिया है। शाह ने कहा कि प्रदेश में परिसीमन का कार्य शुरू हो गया है और जल्द ही हम चुनाव कराएंगे। उन्होंने कहा, 'मैंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होगी वैसे ही जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा।'

बता दें, अमित शाह शनिवार को जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के लिए जिला सुशासन सूचकांक जारी किया, जो केंद्र शासित प्रदेश के लिए अपनी तरह का पहला सूचकांक है। जम्मू कश्मीर का जिला सुशासन सूचकांक डीएआरपीजी द्वारा जम्मू कश्मीर प्रशासन के सहयोग से दो जुलाई, 2021 को क्षेत्रीय सम्मेलन में अपनाए गए 'बेहतर -हुकूमत-कश्मीर एलामिया' प्रस्ताव में की गई घोषणाओं के अनुपालन में तैयार किया गया है।

बयान में कहा गया है कि जिला सुशासन सूचकांक तैयार करने की कवायद जुलाई, 2021 में शुरू की गई थी। जम्मू-कश्मीर सुशासन सूचकांक वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। उम्मीद की जा रही है कि सूचकांक जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों के प्रदर्शन के साक्ष्य-आधारित मूल्यांकन के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करेगा।