लार्वा मिलने पर होगी चालान की कार्यवाही : CMHO

निगम कमिश्नर किशोर कन्याल के साथ की मीटिंग…

लार्वा मिलने पर होगी चालान की कार्यवाही : सीएमएचओ

ग्वालियर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर कल गुरूवार को विनय नगर सेक्टर 4 में पहुँचे  वहॉ उन्होंने डेंगू मरीज के परिजनों से चर्चा की तथा आवश्यक समझाईश दी, स्वयं ने कई घरों में एवं उनके पार्कों, छत्तों पर जाकर स्वंय ने पानी के वर्तनों में लार्वा देखा जिनके घरों में लार्वा मिला उनके मालिकों से स्वयं वर्तन, डब्बे , टंकी आदि खाली कराये , साथ ही चालान की कार्यवाही की चेतावनी दी। 

अगर आगे से किसी के घर में लार्वा मिलता है तो उसका चालान की कार्यवाही की जायेगी ,वे इंदिरा कॉलोनी में भी गये जहॉ उन्होंने स्वयं कन्टेंनर खाली कराये तथा लोगों को समझाईश दी , उपस्थिति सर्वे टीम को निर्देश दिये कि सर्वे के दौरान कोई भी परिवार सर्वे से न छूटे आमजन को डेंगू से बचाव व उपचार की जानकारी भी दें, उसके बाद वे शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ब्होडापुर पहुंचे जहॉ उन्होंने कोविड -19 टीकाकरण देखा तथा टीकाकरण की उपलब्धि बढाने के निर्देश मेंडीकल ऑफीसर को दिये ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ मनीष शर्मा शर्मा भ्रमण के पश्चात नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल से मिलकर मीटिंग की तथा डेंगू के सम्बंध में चर्चा की जिस पर आयुक्त किशोर कन्याल ने निर्देश दिये स्वास्थ्य एवं नगर निगम संयुक्त रूप से डेंगू की रोकथाम हेतु प्रयास करें लोगों को साफ-सफाई की समझाईश दें उन्होने कहा कि जिन लोगों के घरों में लार्वा पाया जाये उनके यहॉ शक्ति के साथ कार्यवाही करें उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील वार्ड 18,19,20,29,56,65 में विशेष अभियान चलाया जाये तथा इन वार्डों  की विशेष निगरानी व मोनीटरिंग की जाये साथ ही जनता को हिदायत दी जाये की घरों में पानी जमा न होने दें। 

7 दिन के अन्दर कूलरों, डिब्बाें, पानी की टंकियों आदि खाली करें, आवश्यकता होने पर पानी के वर्तनों को सुखा कर भरें। आयुक्त नगर निगम किशोर कन्याल ने आमजन से अपील की है कि डेंगू /मलेरिया की रोकथाम हेतु अपने घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें , सात दिन के अन्दर कूलरों,पानी की टंकियों , फ्रिज की वासकेट आदि खाली करें, बुखार आने पर शासकीय अस्पताल में जाकर चिकित्सक को दिखायें तथा जॉच और उपचार नि:शुल्क करायें ।

Comments