आरोपी व्यक्ति ने किया आत्मसमर्पण…

अमेरिकी संसद भवन के पास बम की खबर से मची अफरा-तफरी

वाशिंगटन। अमेरिकी संसद भवन के पास एक पिकअप ट्रक में बम होने की खबर के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई. ट्रक में बम होने का दावा करने वाले व्यक्ति ने एक घंटे की खींचतान के बाद पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. जैसे ही पुलिस को इस बात की जानकारी मिली की अमेरिकी ससंद भवन के बास बम है तो तुरंत इलाके को खाली करवा लिया गया. पुलिस तलाशी अभियान में जुट गई. पुलिस को तुरंत इस बात का पता नहीं पता सका कि ट्रक में विस्फोटक थे या नहीं. हालांकि अधिकारियों की ओर से इस बात की पुष्टी करने के लिए ट्रक की तलाशी लेनी पड़ी. 

अधिकारी समझने की कोशिश में लगे हुए हैं कि फ्लॉयड रे रोजबेरी ने क्यों संसद के पुस्तकालय के बाहर फुटपाथ पर ट्रक को ले गया. अधिकारी यह भी जानकारी जुटाने की कोशिश में हैं कि उसने क्यों बम की धमकी दी. बम की धमकी देने वाले की पहचान उत्तरी कैरोलिना के 49 वर्षीय फ्लॉयड रे रोजबेरी के रूप में हुई है. करीब पांच घंटे की बातचीत के बाद रोजबेरी ट्रक से बहर निकल गया. जिसके बाद वहां मौजूद कानून प्रवर्तन एजेंसी के अधिकारियों ने उसे हिरासत में ले लिया. इस घटना के कारण संसद भवन के आसपास के क्षेत्र में दहशत सी फैल गई. एहतियातन पुलिस ने इमारतों को खाली करा दिया और सड़कों को आवागमन के लिए बंद कर दिया. 

पुलिस ने आरोपी रोजबेरी से शांतिपूर्वक तरीके बताचीत कर ट्रक से बाहर निकाल लिया. लाइब्रेरी के बाहर गुरुवार को एक पिकअप ट्रक में समभावित विस्फोटक होने की सूचना की पुलिस जांच कर रही है और आसपास की इमारतों को खाली कराया गया है. कानून प्रवर्तन एजेंसी के दो अधिकारियों ने एक न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी. इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि घटनास्थल पर जांचकर्ता यह पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं कि क्या उपकरण एक विस्फोटक था और क्या ट्रक में मौजूद व्यक्ति के पास डेटोनेटर था. व्हाइट हाउस ने कहा था कि वह स्थिति की निगरानी कर रहा है और कानून प्रवर्तन उसे इसकी जानकारी दे रहा है.