लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाईं मुश्किलें…

हिमाचल के सिरमौर में बड़ा लैंडस्लाइड, कटे 100 गांवों से कनेक्शन

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में गुरूवार को बड़ा लैंडस्लाइड हुआ है. यह लैंडस्लाइड कामरू के पास हुआ है. इसकी वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग-707 पूरी तरह से ब्लॉक हो चुका है. इसकी वजह से करीब आधा से लेकर पौना किलोमीटर तक सड़कों का नामों-निशान मिट गया है. यह हाइवे यूपी और हरियाणा से हिमाचल के सिरमौर की ओर जाते हैं तो ये पोंटा साइड से शुरू होता है और आगे गुंबा में शिमला के पास जाकर अटैच हो जाता है. यह हाईवे काफी दुर्गम इलाकों से होकर गुजरता था. इसकी वजह से सिरमौर के करीब सौ से ज्यादा गांव पोंटा साइड से कट चुके हैं. 

ऐसा कहा जा रहा है कि एक डंपिंग ग्राउंड का भी काम चल रहा था जिसकी वजह से वहां पर पानी भर गया था, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है. अब तक का यह हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा लैंडस्लाइड माना जा रहा है. पूरे पहाड़ को सड़क बनाने के लिए फिर से खोदना पड़ेगा. लेकिन बारिश के दिनों में सड़क बनाना पहाड़ों पर बेहद मुश्किल है. पहाड़ों पर बारिश के चलते आफत बनी हुई है. 

इसकी वजह से हजारों लोग दोनों तरफ फंसे हुए हैं. हालांकि प्रशासन इसमें लगा हुआ है. हाईवे पर यातायात पूरी तरह से ठप हो चुका है. बारिश की वजह से इन दिनों लगातार लैंडस्लाइड की खबरें कई जगहों से आ रही हैं. सवाल उठ रहा है कि पेड़ काटने के साथ अगर बिजली बनाने के लिए जिस तरह का कटाव किया जा रहा है, उसकी वजह से इस तरह के हादसे होते रहेंगे. ऐसे में पहाड़ों से छेड़छाड़ न करने की यह एक बड़ी चेतावनी भी है. इधर मौसम विभाग की तरफ से भी पहाड़ी इलाकों में यात्रा न करने की चेतावनी दी गई है.