संभागआयुक्त ने गूगल मीट से की स्वच्छता की समीक्षा...

प्रत्येक वार्ड में बनाएं 50-50 स्वच्छता दूत : निगम प्रशासक

ग्वालियर। शहर में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था के लिए सभी वार्ड माॅनीटर प्रत्येक वार्ड में कम से कम 50-50 स्वच्छता दूत बनाएं जो कि आमजनों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करें और शहर के अधिक से अधिक नागरिक स्वच्छता के प्रति अपने कर्तव्य को समझें। उक्ताशय के निर्देश संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सैना ने आज गूगल मीट के माध्यम से स्वच्छता की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह सहित अन्य सभी संबधित अधिकारी एवं वार्ड माॅनीटर उपस्थित रहे। 

उल्लेखनीय है कि संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सैना द्वारा प्रतिदिन गूगल मीट के माध्यम से स्वच्छता अभियान की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाते हैं। शनिवार को समीक्षा के दौरान निगम प्रशासक श्री सक्सैना ने वार्ड माॅनीटरों को निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें तथा स्वच्छता अभियान में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वार्ड में 50-50 स्वच्छता दूत बनाएं और उनका स्वच्छता अभियान में सहयोग लें। इसके साथ ही सभी वार्ड माॅनीटर प्रतिदिन अपने अपने वार्ड में सफाई संरक्षकों की हाजिरी के समय उपस्थित रहें एवं डब्ल्यूएचओ एवं ईकोग्रीन कंपनी से आए सुपरवाईजर भी उपस्थित रहें। इसके साथ ही प्रत्येक शनिवार व रविवार को विशेष स्वच्छता जागरुकता अभियान सभी वार्डों में चलाए जाएं, इन अभियानों में क्षेत्र के नागरिकों की भागीदारी हो यह भी वार्ड माॅनीटर सुनश्चिित करें। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन वार्डों में डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन जाता है, वहां शाम को भी वाहन अनिवार्य रुप से पंहुचे। साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन रात्रि में ही अपने डिपो में डीजल आदि भरकर तैयार रखे जाएं। इसके साथ ही बाजारों में सभी दुकानों पर डस्टबीन रखवाना सुनिश्चित करें। निगम प्रशासक श्री सक्सैना ने यह भी निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से स्वच्छता से संबंधित जो शिकायतें डब्ल्यूएचओ या सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों तक आती हैं, उनका समय सीमा में निराकरण कराना भी सुनिश्चित करें। साथ ही अन्य बिन्दुओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।