G News 24 : 7 मई को आज तीसरे चरण में कहां-कहां मतदान

 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 सीटों के लिए...

7 मई को आज तीसरे चरण में कहां-कहां मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को है। इस चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। तीसरे दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें सबसे ज्यादा 25 लोकसभा सीटें गुजरात की हैं। हालांकि, पहले जब निर्वाचन आयोग ने चुनाव तारीखों का एलान किया था तब तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 सीटों पर मतदान होना था।

मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन यहां बसपा प्रत्याशी के निधन के चलते मतदान तीसरे चरण के लिए स्थगित कर दिया गया। ऐसे में तीसरे चरण के मतदान के लिए कुल सीटों की संख्या बढ़कर 95 हो गई। 

गुजरात की सूरत सीट पर भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध चुने जाने के कारण यहां चुनाव नहीं होना है। ऐसे में तीसरे चरण के मतदान वाली सीटों की संख्या घटकर फिर 94 हो गई। वहीं तीसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर खराब मौसम के कारण मतदान तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसी में अब तीसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उसकी संख्या 93 रह गई है। 

इस तरह से दूसरे दौर में जिन सीटों पर मतदान है, उनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की नौ, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, असम और पश्चिम बंगाल की चार-चार और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव और गोवा की दो-दो सीट शामिल हैं। 

Comments