G News 24 : एआई पीएम मोदी के भाषण बांग्ला, कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी जैसी भाषाओं में कर रहा है पोस्ट !

 मोदी नेएक मास्टरस्ट्रोक खेला,नॉर्थ वाला मोदी मैजिक अब साउथ, ईस्ट और वेस्ट में भी...

एआई पीएम मोदी के भाषण बांग्ला, कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी जैसी भाषाओं में कर रहा है पोस्ट !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले एक मास्टरस्ट्रोक खेला है. नॉर्थ वाला मोदी मैजिक अब साउथ, ईस्ट और वेस्ट में भी देखने को मिल सकता है. जी हां, पीएम के आठ अलग-अलग भाषाओं में एक्स हैंडल बनाए गए हैं, जिस पर एआई की मदद से बांग्ला, कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी जैसी भाषाओं में उनके भाषण पोस्ट हो रहे हैं.  

एआई के इस्तेमाल को लेकर,भाजपा दूसरी पार्टियों से दो कदम आगे निकली है. जी हां, लोकसभा चुनाव में AI तकनीक के इस्तेमाल की चर्चा हो रही थी, इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ताबड़तोड़ सोशल मीडिया एक्स हैंडल लॉन्च कर दिए गए हैं. शायद आपकी नजर अभी नहीं गई हो, पर अलग-अलग भाषा बोलने वाले राज्यों के लोगों से सीधे जुड़ने के लिए कुल आठ एक्स हैंडल बनाए गए हैं. भाजपा की कोशिश है कि वह उत्तर भारतीय पार्टी होने के खांचे से खुद को बाहर निकाले और पूरे देश के लोगों से सीधे कनेक्ट हो. एआई की मदद से सुनाई दे रही पीएम की आवाज आपको चकित कर देगी. 

गुजराती होते हुए हिंदी भाषी बनारस से चुनाव लड़कर चौंकाने वाले पीएम नरेंद्र मोदी पूरे देश के लोगों से भावनात्मक रूप से जुड़ना चाहते हैं. अब तक एक बड़ी बाधा लैंग्वेज की रही है. हिंदी भाषी राज्यों में तो मोदी मैजिक देखा गया है लेकिन पंजाब, ओडिशा, बंगाल और तमिलनाडु जैसे अलग-अलग भाषा बोलने वाले राज्यों में भाजपा बढ़त नहीं बना सकी. अब पीएम ने अपने नाम के साथ बांग्ला, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, तेलुगु, मराठी और मलयालम लिखते हुए सोशल मीडिया हैंडल बनाया है. 

वीडियो भी अनुवाद होकर आने लगे हैं. सुनने में ऐसा लगता है जैसे मोदी ही उस भाषा में बोल रहे हैं. अभी लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. 24 घंटे में कई वीडियो अलग-अलग भाषाओं में पोस्ट किए गए हैं. नीचे मोदी के भाषण का कन्नड़ अनुवाद ही देख और सुन लीजिए. इसी तरह नीचे टेबल में हर भाषा वाले एक्स हैंडल का लिंक कनेक्ट है. आप क्लिक करके उस भाषा में पीएम का भाषण सुन सकते हैं. बीजेपी का कहना है कि अलग-अलग भाषाओं में पीएम के भाषण की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी.  

पीएम मोदी के आठ नए भाषायी एक्स हैंडल

एक्स हैंडल                  भाषा वाले राज्य

  • नरेंद्र मोदी तमिल       तमिलनाडु, आंध्र
  • नरेंद्र मोदी बांग्ला      पश्चिम बंगाल, असम
  • नरेंद्र मोदी पंजाबी      पंजाब
  • नरेंद्र मोदी कन्नड़      कर्नाटक
  • नरेंद्र मोदी तेलुगु      कर्नाटक, आंध्र
  • नरेंद्र मोदी मराठी      महाराष्ट्र
  • नरेंद्र मोदी मलयालम      केरल
  • नरेंद्र मोदी उड़िया     ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड

AI से भाषण का अनुवाद

हां, भाजपा आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने बताया है कि इन आठ एक्स हैंडल के जरिए पीएम के भाषण आठ भाषाओं में ट्रांसलेट हो रहे हैं. भाषणों की डबिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली जा रही है. उनकी मानें तो ऐसा प्रयोग दुनिया में अब तक नहीं हुआ है. 

भाजपा का यह एक तरह से नया प्रयोग है. अभी इन राज्यों में विपक्ष खासतौर से क्षेत्रीय दलों का दबदबा है. भाजपा लगातार वहां मेहनत कर रही है लेकिन वो पुश नहीं मिल पा रहा है. एक उदाहरण से समझिए. मोदी लहर के बावजूद भाजपा पिछली बार तमिलनाडु की 39 में से एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. मोदी ने उत्तर-दक्षिण कनेक्ट के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए. बंगाल हो या दूसरे अलग भाषी राज्य वहां की हर घटना को भाजपा काफी गंभीरता से लेती है. 

Comments