G News 24 : कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 62.23 लाख रुपये बोनस दे रही है !

 गजब ऑफर ! 2021 के बाद अभी तक इस ऑफर का लाभ 70 दंपति उठा चुके हैं...

कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 62.23 लाख रुपये बोनस दे रही है !

                                                    प्रतीकात्मक तस्वीर

दक्षिण कोरिया की एक कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर बोनस दे रही है. जब भी किसी वर्कर को बच्चा होगा, उसे 100 मिलियन कोरियाई वॉन ($75,000 या लगभग 62.23 लाख रुपये) मिलेंगे. सियोल बेस्‍ड कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी बूयंग ग्रुप ने सोमवार को एक बयान में कहा कि यह ऑफर पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए है. कंपनी उन कर्मचारियों को कुल 7 बिलियन वॉन ($5.25 मिलियन या लगभग ₹43 करोड़) का पेमेंट करने वाली है जिन्‍होंने 2021 के बाद 70 बच्चे पैदा किए हैं. यह ऑफर आपको अजीब लग सकता है, लेकिन साउथ कोरिया के लिए यह खतरे की घंटी जैसा है.

तीन बच्‍चों पर घर भी देगी कंपनी !

कंपनी के चेयरमैन ली जूंग-कियून के मुताबिक, इस रकम से कर्मचारियों को बच्चों के पालन-पोषण में मदद मिलेगी. तीन बच्‍चों वाले कर्मचारियों को यह विकल्प भी मिलेगा कि वह कैश या घर में से कोई एक चीज ले सकें. अगर सरकार कंस्‍ट्रक्‍शन के लिए जमीन देती है तो कंपनी तीन बच्‍चों वाले कर्मचारियों को रेंटल हाउसिंग देने के लिए भी तैयार है. नहीं तो उन्‍हें सवा दो लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग 1.86 करोड़ रुपये) कैश दिया जाएगा. बूयंग ग्रुप के अलावा कई और कंपनियां भी बच्चे पैदा करने पर कई फायदे दे रही हैं. साउथ कोरियाई सरकार ने भी कुछ योजनाएं शुरू की हैं.

चीनी कंपनी भी दे चुकी ऐसा ऑफर

साउथ कोरिया की तरह चीन भी जन्‍म दर बढ़ाने की कोशिशों में लगा है. पिछले साल चीन की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी ने भी इसी तर्ज पर वर्कर्स को ऑफर दिया था. जो कर्मचारी कंपनी में तीन साल पूरे कर चुके हैं, अगर वह बच्चा पैदा करते हैं तो उसके पांच साल का होने तक, हर साल उन्‍हें 10,000 युआन (1,376 डॉलर या लगभग 1.14 लाख रुपये) मिलेंगे.

दक्षिण कोरिया समेत पूर्वी एशिया के कई देश एक टाइम बम पर बैठे हैं

दक्षिण कोरिया समेत पूर्वी एशिया के कई देश एक टाइम बम पर बैठे हैं. अगर आमूलचूल बदलाव नहीं आया तो कुछ ही दशकों में उनकी आबादी बूढ़ी हो जाएगी. दक्षिण कोरिया का फर्टिलिटी रेट (0.78) दुनिया में सबसे कम है. अगले साल तक इसके और गिरकर 0.65 हो जाने की संभावना है. यही रफ्तार रही तो 2100 तक दक्षिण कोरिया की जनसंख्या आधी होकर केवल 2.4 करोड़ रह जाएगी. 2022 में 249,000 बच्चों का जन्म हुआ जबकि साउथ कोरिया के लेबर मार्केट को चलाने के लिए हर साल कम से कम 500,000 शिशुओं की जरूरत है.

Comments