G.NEWS 24 : विराट कोहली के शतक से टीम इंडिया ने लगाया जीत का चौका

बांग्लादेश ने भारत को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था...

विराट कोहली के शतक से टीम इंडिया ने लगाया जीत का चौका

पुणे में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 256 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 257 रनों का टारगेट रखा. बांग्लादेश के लिए ओपनर लिटन दास ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए, जबकि तंजीद हसन ने 51 रनों की पारी खेली. महमुदुल्लाह ने भी 46 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए इस मैच में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट झटके. वहीं, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिले. जवाब में टीम इंडिया ने 41.3 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 261 रन बना लिए और बांग्लादेश की टीम को 7 विकेट से धूल चटा दी. 

टीम इंडिया के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 97 गेंदों में नाबाद 103 रनों की पारी खेली. कप्तान रोहित शर्मा ने भी 40 गेंदों में 48 रनों की तूफानी पारी खेली. केएल राहुल 34 रन बनाकर विराट कोहली के साथ ही नाबाद लौटे. टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की. वर्ल्ड कप 2023 में शुरुआत के लगातार चार मैच जीतकर टीम इंडिया के 8 अंक हो चुके हैं. बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की यह चौथी जीत है. इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को  2011, 2015 और 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में बुरी तरह हराया है. वहीं, बांग्लादेश ने भारत को 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था, जिसके बाद सचिन तेंदुलकर से लेकर वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज मायूस हो गए थे. 

भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश 8 विकेट पर 256 रन पर रोक दिया. बांग्लादेश का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 93 रन था, लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने हार्दिक पांड्या के चोटिल हो जाने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. हार्दिक ने नौवें ओवर में गेंद संभाली, लेकिन लिटन दास के स्ट्रेट ड्राइव को रोकने के प्रयास में उनका टखना मुड़ गया. उन्होंने पहले मैदान पर ही उपचार लिया लेकिन आखिर में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बाद में कहा कि हार्दिक को स्कैन के लिए ले जाया गया है.

हार्दिक पांड्या के ओवर को विराट कोहली ने पूरा किया. उस समय तक भारत को पहली सफलता का इंतजार था. कुलदीप यादव ने भारत को पहली सफलता जबकि रविंद्र जडेजा ने दूसरी सफलता दिलाई. इसके बाद बांग्लादेश के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए. जडेजा ने 10 ओवर में 38 रन दे कर दो विकेट लिए और इसके अलावा मुश्फिकुर रहीम का डाइव लगाकर शानदार कैच भी लिया. बांग्लादेश की पारी का शुरुआती चरण हालांकि युवा तंजीद हसन और अनुभवी लिटन दास के नाम रहा. तंजीद 43 गेंद पर 51 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. यह वनडे में उनका पहला अर्धशतक है.

लिटन दास ने 82 गेंद पर सात चौकों की मदद से 66 रन बनाए जबकि रहीम ने 38 रन का उपयोगी योगदान दिया. पारी के अंतिम चरण में महमूदुल्लाह ने 36 गेंद पर 46 रनों की आक्रामक पारी खेली जिसने तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं. तंजीद और लिटन दास ने 93 रन जोड़े जो वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की तरफ से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. पिच से गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही थी और ऐसे में नई गेंद से गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण था. जसप्रीत बुमराह (41 रन देकर दो विकेट) हालांकि हवा में कुछ मूवमेंट हासिल कर रहे थे.

सतर्क शुरुआत के बाद लिटन दास ने छठे ओवर में मोहम्मद सिराज (60 रन देकर दो विकेट) पर दो चौके लगाए, जबकि अगले ओवर में तंजीद ने बुमराह पर पारी का पहला छक्का जड़ा. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने इसके बाद तेजी से रन बनाए. उन्होंने पावरप्ले के अंतिम पांच ओवर में 53 रन जोड़े. यह साझेदारी टूटने के बाद बांग्लादेश ने हालांकि नियमित अंतराल में विकेट गंवाए जिससे उसका 300 रन के करीब पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो पाया.

Comments