G.NEWS 24 : अनंत अम्बानी की विनम्रता और सनातन के प्रति आस्था का जवाब नहीं !

एक समय था जब अनन्त अंबानी का खूब मजाक उड़ाया गया था लेकिन...

अनंत अम्बानी की विनम्रता और सनातन के प्रति आस्था का जवाब नहीं !

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का बेटा गुजरात में सगाई कार्यक्रम में एक बुजुर्ग के हाथों से कुछ छुट्टे पैसे इतने विनम्र भाव से ले रहा था और जैसे ही उस माता ने सर पर हाथ रखे उसमें पूरा झुक गया। यह बात सामान्य नहीं है, एक इंटरव्यू में अनन्त ने सनातन जीवन को कितना मानवीय रूप में प्रस्तुत किया वह देखकर में दंग था कि आखिर दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बैठे व्यक्ति का बेटा अपनी सनातनी  जड़ों से कितनी गहराई से जुड़ा है वाकई बहुत आनंद आया यह देखकर, अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचना यह बंदा अपने जीवन का सबसे खुश दिन बताता है, बहन को माँ समान बताता है भाई को राम सामान बताता है। 

मतलब जिस व्यक्ति का सगाई के समय सिर्फ हेल्थ इश्यू पर मजाक उड़ाया गया था वही अनन्त और उसका विवाह आज पूरे देश के लिए ही नहीं पूरे विश्व के लिए एक सीख बन गया की ऊंचाई कितनी ही छूलो लेकिन अपनी सनातनी जड़ों से पैर मत उखड़ने दो। खास कर  उन लोगों के लिए तो बहुत बड़ी सीख है जो चार पैसे आते ही सनातनी तीज-त्यौहार, परंपराएं, जीवन, मंदिर, धर्म, देवता सबको मजाक समझने लगते हैं और खुद को बड़ा होशियार चंद समझने लगते हैं असल में ऐसे लोग छोटे से गड्ढे होते हैं जो एक लोटा पानी आते ही उभरा जाते हैं लेकिन जो सागर होते हैं उसमें कितना ही पानी आए जाए उसको फर्क नहीं पड़ता। 

अनन्त अंबानी जिसका लोगों ने मजाक बनाया था वह लोग स्वयं सोचे यह बंदा तो इतनी ऊंचाई पर पहुंच कर भी जड़ों से कितना गहराई से जुड़ा है इसके माता-पिता मुकेश अंबानी और नीता अंबानी भी अभिनंदनीय है जिन्होंने इतनी ऊंचाइयों पर रहने के बावजूद अपने बच्चों को सनातन जड़ों से जोड़े रखा।

- दिव्या सिंह

Comments