G News 24 : लव मैरिज करने वालों को अक्सर आती 6 तरह परेशानियां

जिंदगी भर हो सकता है पछतावा...

लव मैरिज करने वालों को अक्सर आती 6 तरह परेशानियां 

शादी एक पवित्र बंधन होता है, जिसमें दो लोग एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें खाते हैं। इस रिश्ते में सम्मान, भरोसा, प्यार, विश्वास सभी चीजों का अपना एक अलग महत्व होता है। हर किसी की जिंदगी में यह पल जरूर आता है, जब उन्हें किसी एक इंसान को अपने जीवनसाथी चुनना पड़ता है। अरेंज मैरिज में काफी चुनौती आती है, लेकिन लव मैरिज में ऐसी कोई समस्या नहीं होती क्योंकि आप अपने पार्टनर को खुद चॉइस करते हैं। हर कोई चाहता है कि वह अपने पसंदीदा इंसान से ही शादी करें। उसके साथ अपने पूरे लाइफ स्पेंड कर सके। हालांकि, जैसे 1 सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक वैसे ही इसके भी कुछ फायदे और नुकसान होते है।  तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको लव मैरिज के नुकसान के बारे में बताते हैं।

  • कई बार फैमिली की रजामंदी नहीं होने के बावजूद लव मैरिज करने वालों को अपनी फैमिली से दूर होना पड़ता है। क्योंकि आप उनकी मर्जी के खिलाफ जाकर एक-दूसरे से शादी रचाते हैं, तो ऐसे में वह आपसे नाराज हो जाते हैं। जिस कारण काफी लंबे समय तक आपको अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है।
  • लव मैरिज होने के बाद माता-पिता का प्यार मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। हर कोई चाहता कि उन्हें अपने माता-पिता का प्यार हमेशा मिले, लेकिन अपने मनपसंद जीवनसाथी की चाह रखने वाले को यह बात बहुत देर से समझ में आती है।
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार, लव मैरिज में धीरे-धीरे प्यार कम होने लगता है क्योंकि आप पहले से एक-दूसरे की कमियों को जानते हैं। लव मैरिज होने के बाद एक-दूसरे के अंदर कमी निकालने लगते है। ऐसे में लड़ाईयां बढ़ने लगती है और बात कई बार तलाक तक पहुंच जाता है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लव मैरिज बहुत कम ही लोगों का टिक पाता है क्योंकि उनमें बहुत सारे रीजंस के कारण आपस में अनबन होने लगती है और धीरे-धीरे उनका प्यार खत्म हो जाता है। ऐसे में उन्हें एक-दूसरे से चीढ़ होने लगती है और रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है।
  • कई बार बहुत ही कम उम्र में आकर्षित होकर लड़का-लड़की शादी कर लेते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ धीरे-धीरे उनका आकर्षण कम होने लगता है। मोस्टली केसेस में ऐसा देखा जाता है कि लव मैरिज होने के बाद एक-दूसरे के प्रति आकर्षण में कमी हो जाती है।
  • लव मैरिज में एक दिक्कत यह भी होती है कि अगर आपके पेस्ट में गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड रहा हो, तो उसको लेकर धीरे-धीरे लड़ाईयां शुरू हो जाती है। इससे रिश्ते में दरार पड़ने लगती है और मामला तालाक तक पहुंच जाता है।

Comments