G News 24: बैंकों में न जाकर पेट्रोल पंप और शराब की दुकानों पर 2 हजार के नोट खपाने के प्रयास में जुटे लोग

 आरबीआई के फरमान के बाद 2 हजार के नोट की बाजारों आमद बीस फीसदी का इजाफा हुआ है

 बैंकों में न जाकर  पेट्रोल पंप और शराब की दुकानों पर 2 हजार के नोट खपाने के प्रयास में जुटे लोग 

ग्वालियर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 2000 रुपए के नोट चलन से वापस लेने की घोषणा के बाद घरों में दबे पड़े ये नोट बाहर आ गए हैं। पेट्रोल पंपों पर पहले जहां एक दिन में सौ ग्राहकों से तीन या चार लोग ही दो हजार का नोट लेकर आते थे, लेकिन आरबीआई के फरमान के बाद इनकी संख्या में बीस फीसदी का इजाफा हुआ है। ये नोट पेट्रोल पंप पर खपाने की कोशिश हो रही है इस कारण पेट्रोल पंपों पर शनिवार सुबह से दो हजार का नोट लेकर आने वालों के साथ वापसी के लिए पैसे नहीं होने पर कहासुनी हो रही है। इसके अलावा शराब की दुकानों और अन्य दुकानों पर भी लोग दो हजार के नोट लेकर पहुंच रहे हैं।

गत दिवस आरबीआई ने एक बार फिर बड़ा फैसला लेते हुए 2 हजार रुपए के नोट 30 सितंबर के बाद चलन से बाहर करने के फरमान जारी कर हडक़ंप मचा दिया। आरबीआई के अनुसार 30 सितंबर तक इन नोटों को बैंक वापस लेंगे, वहीं बैंकों को सलाह दी गई है कि दो हजार के नोट जारी नहीं करें। सन् 2016 में सरकार ने नोटबंदी करते हुए 1000 के नोट बंद कर दिए थे। लेकिन 2 हजार के नोट जारी किए थे। आरबीआई के निर्देश के बाद बीती रात ही जिनके पास 2000 के नोट थे वे इन नोटों को खपाने के लिए पेट्रोल पंपों पर पहुंचे, शनिवार सुबह इनकी संख्या और बढ़ गई है। ग्वालियर डिस्ट्रिक पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सचिव अमित सेठी ने बताया कि इससे पहले दो हजार के नोट पेट्रोल पंपों पर आना बंद से हो गए थे, दिन भर में चार-पांच नोट हीआते थे, लेकिन अब इनकी संख्या में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है।

पेट्रोल पंपों पर दो हजार का नोट लेकर आ रहे लोग अपने साथ अखबार की कटिंग भी लेकर आ रहे हैं, खुल्ले नहीं होने के कारण पेट्रोल पंपों पर विवाद की स्थिति भी हो रही है। मोबाइल रिचार्ज हो या अन्य दुकानें अधिकांश दुकानों पर कोई न कोई 2 हजार रुपए का नोट लेकर पहुंच रहा है। वहीं बैंकों में 30 सितंबर तक बैंक में जाकर यह नोट बदले जाने के निर्देश भी आरबीआई ने दिए हैं लेकिन अभी बैंक में नोट बदलने के लिए लोग नहीं पहुंचे हैं। महाराज बाड़ा स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा एवं पाटनकर बाजार स्थित महाराष्ट्र बैंक सहित कई बैंकों में भी लोग नोट बदलने पहुंच रहे हैं। पेट्रोल पंप संचालक  ने बताया कि उनके पेट्रोल पंप पर आज सुबह से ही दो हजार के नोट लेकर लोग पेट्रोल भरवाने के लिए आ रहे थे। वापसी के लिए पैसे नहीं होने पर विवाद की स्थिति बन रही थी। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों से कहा गया है कि वे वापसी के लिए पैसे होने पर ही दो हजार का नोट लें। 

Comments