सराफा, मुरार एवं हजीरा की ऐतिहासिक इमारतों का मास्टर प्लान के तहत होगा विकास

यूनेस्को एवं एचयूएल की कार्यशाला हुई आयोजित…

सराफा, मुरार एवं हजीरा की ऐतिहासिक इमारतों का मास्टर प्लान के तहत होगा विकास

ग्वालियर। यूनेस्को एवं एचयूएल हिस्टोरिक अरबन लैण्डस्कैप की भोपाल में कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला प्रमुख सचिव एमपी टूरिज्म शेखर शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला में नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी नीतू माथुर एवं नोडल अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव, डायरेक्टर आईआईटीटीएम आलोक शर्मा, मौजूद थे, जबकि कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुक्त ग्वालियर संभाग आशीष सिंह, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, यूनेस्कों की कल्चरल हेड मिस हेनी जेन शामिल हुईं। 

कार्यशाला में निर्णय लिया गया है कि ग्वालियर की किसी भी ऐतिहासिक एवं प्राचीन इमारत जो शासकीय हो या प्राइवेट उसके फसाड अर्थात चेहरे को नहीं बदलना है। ऐसी इमारतों का संधारण भी मास्टर प्लान के अनुरूप ही किया जाना है। कार्यशाला में बताया गया है कि ग्वालियर शहर से हैरिटेज में मुरार, हजीरा एवं सराफा को शामिल किया गया है। क्योंकि यहीं पर सर्वाधिक हैरिटेज इमारतें हैं। कार्यशाला के दौरान प्रमुख सचिव एमपी टूरिज्म शेखर शुक्ला ने कहा कि एचयूएल ग्वालियर के लिए वरदान साबित होगा, अतः हमारी अच्छी व हैरीटेज इमारतों को रिस्टोर करें अब अपनी हेरिटेज को बचाना, हर डिपार्टमेंट की स्वयं की जिम्मेदारी होना चाहिए। यूनेस्कों की कल्चरल हेड मिस हेनी जेन ने कहा कि यूनेस्को ग्वालियर के साथ हमेशा रहेगा ग्वालियर का हेरिटेज वर्ल्ड के बेस्ट हेरिटेज में है। 

आयुक्त ग्वालियर संभाग दीपक सिंह ने कार्यशाला के दौरान बताया कि शहर के सभी शासकीय व निजी स्कूलों में एक म्यूजिक रूम होना चाहिए इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया जाएगा। कार्यशाला के दौरान आयुक्त नगर निगम किशोर कन्याल द्वारा बताया गया कि ग्वालियर को एचयूएल की तरह विकसित करेंगे तथा ग्वालियर यूनेस्को की होने वाली बैठक में भी शामिल होगा। साथ ही कार्यशाला के दौरान स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने बताया कि ग्वालियर में म्यूजिक सिटी के लिए पुनः आवेदन सबमिट करने की कार्रवाई की जाएगी।

Comments