विभागीय अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश…

विभागीय अधिकारियों को बैठक में दिए निर्देश…
आपदा प्रबंधन के लिये समय रहते हों सभी इंतजाम : कलेक्टर

ग्वालियर। जिले में आगामी मानसून सत्र को दृष्टिगत रखते हुए बाढ़ आपदा प्रबंधन के सभी कार्य समय रहते पूर्ण किए जाएं। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने गुरूवार को बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं। बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक में सभी विभागीय अधिकारी समन्वय के साथ आपदा के लिये जो तैयारी की जाना है, वह समय रहते पूर्ण करें, यह भी तय किया गया। बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, एडीएम किशोर कन्याल, टी एन सिंह, सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह,  अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य, नगर निगम के अपर आयुक्त नरोत्तम भार्गव सहित जल संसाधन, होमगार्ड, पुलिस, विद्युत मंडल, लोक निर्माण विभाग, निगम के अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में कहा कि बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिये एडीएम किशोर कन्याल जिले के नोडल अधिकारी रहेंगे। जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कार्यालय, नगर निगम मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा। इसके साथ ही सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने अनुभाग मुख्यालय पर भी कंट्रोल रूम स्थापित करेंगे। इसके साथ ही सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने यहां आपदा प्रबंधन हेतु दल गठित करके रखेंगे। अपने क्षेत्र के सभी बांधों, तालाबों, पुल-पुलियाओं का भी निरीक्षण करें। बरसात से पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि बरसात का पानी कहीं पर रूके नहीं। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में जो शासकीय एवं निजी भवन जर्जर स्थिति में हैं उनकी सूची तैयार कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। 

 कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी आपदा प्रबंधन के तहत अगर आवश्यक हुआ तो लोगों को ठहराने एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिये स्थान चिन्हित कर रखे जाएं। खाद्यान्न एवं दवाओं का भण्डारण भी ग्रामीण क्षेत्र में समय रहते कर लिया जाए। इसके साथ ही पशु चिकित्सा विभाग जिले में पशु टीकाकरण का अभियान चलाकर बरसात से पूर्व टीकाकरण का कार्य पूर्ण कराएं। 

बैठक में होमगार्ड के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि बाढ़ नियंत्रण के लिये जो उपकरण हैं उसका परीक्षण कर लिया जाए। किसी उपकरण में सुधार की आवश्यकता हो तो समय रहते करा लिया जाए। शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर एवं ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर पर आपदा प्रबंधन के लिये दल गठित किए जाएं। आपदा प्रबंधन के लिये कलेक्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम गठित किया जायेगा, जिसका दूरभाष नम्बर 0751-2446232 रहेगा। नगर निगम कंट्रोल रूम का नम्बर 0751-2438361 रहेगा। इसके साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम नम्बर 100 का भी उपयोग आपदा प्रबंधन में किया जायेगा। 

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने आपदा प्रबंधन की बैठक में कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को शामिल करते हुए दल गठित किए जाना चाहिए। इसके साथ ही जिले में जितने भी डैम हैं उनमें बरसात के दौरान पानी के स्तर की जानकारी नियमित रूप से कंट्रोल रूम के साथ-साथ जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाए। सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त भ्रमण कर बांधों एवं तालाबों के निरीक्षण के साथ-साथ गत वर्षों में जहां-जहां बरसात का पानी एकत्र होता है उनका निरीक्षण कर समुचित प्रबंधन भी समय रहते।

Comments