ग्राम/नगर रक्षा समिति का एक दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

पुलिस लाईन ग्वालियर के सामुदायिक भवन में…

नगर रक्षा समिति का एक दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

ग्वालियर। पुलिस लाईन ग्वालियर के सामुदायिक भवन में ग्राम/नगर रक्षा समिति, जिला ग्वालियर का एक दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ अति. पुलिस अधीक्षक शहर(दक्षिण) मोती उर रहमान द्वारा किया गया। शिविर के प्रारम्भ में ग्राम/नगर रक्षा समिति के पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। प्रशिक्षण शिविर में ग्वालियर जिले के थाना क्षेत्रों से आये ग्राम व नगर रक्षा समिति के लगभग 350 सदस्य व कैप्टन एवं ट्रेफिक वार्डन सम्मिलित हुए। 

शिविर में अति. पुलिस अधीक्षक शहर(दक्षिण) मोती उर रहमान ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर से ग्राम व नगर रक्षा समिति सदस्यों में निश्चित रूप से नवीन ऊर्जा का संचार होगा तथा सकारात्मक ऊर्जा से ही रक्षा समिति के सदस्य पुलिस का सहयोग करेंगे। इस अवसर पर उनके द्वारा ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों को परिचय पत्र, ड्यूटी का सामान जैकेट, कैप, डण्डा व सीटी वितरित किया गया। सम्मेलन में रक्षा समिति संयोजक संतोश राठौर एवं कम्युनिटी  पुलिसिंग संयोजक डाॅ. राजकुमार दत्ता ने जिला रक्षा समिति द्वारा किये जा रहे कार्यों व सुझावों से उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों  को अवगत कराया गया। 

प्रशिक्षण शिविर में रक्षित निरीक्षक पुलिस लाइन ग्वालियर रणजीत सिंह द्वारा शिविर में उपस्थित ग्राम/नगर रक्षा समिति सदस्यों को पुलिस द्वारा उपयोग किये जा रहे हथियारों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण लिया गया। प्रशिक्षण में इंसास रायफल, एसएलआर रायफल, एके 47 एवं 9 एमएम पिस्टल को चलाने का प्रशिक्षण लिया गया। इसके अलावा ट्रेफिक ट्रेनर जितेन्द्र शर्मा के द्वारा यातायात के नियमों की जानकारी दी गई एवं सदस्योें को ड्यूटी के दौरान यातायात के नियमों का पालन कराने के संबंध में भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर उपस्थित ग्राम/नगर रक्षा समिति की महिला सदस्यों को पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर ग्वालियर पुलिस द्वारा चलाये जा रहे ‘‘महिला हिंसा उन्मूलन’’ जागरूकता अभियान के संबंध में भी जानकारी दी गई। 

उन्हे महिलाओं के अधिकारों व कानून से भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर म.प्र. पुलिस की डाॅयल 100 सेवा के संबंध में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रक्षित निरीक्षक रणजीत सिंह, सूबेदार रूमा नाज़, अजयप्रताप सिंह राजावत, अयूश मिश्रा तथा रक्षा समिति संयोजक संतोश राठौर एवं कम्युनिटी  पुलिसिंग संयोजक डाॅ. राजकुमार दत्ता, जय सिंह सेंगर, ध्रुवसिंह सिकरवार, आर.के.गुर्जर, प्रेमवती माहोर, पुलिस के अधिकारी व कर्मचारीगण एवं ग्वालियर जिले के समस्त थाना क्षेत्रों से आये ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे। 

Comments